करंट लगने से पोल से गिरा हेल्पर, गंभीर

 

 

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। समीपस्थ गाँव सालीवाड़ा में बिजली सुधारने खंबे पर चढ़ा लाईनमेन का हेल्पर अचानक करंट लगने के कारण नीचे गिर गया। इससे हेल्पर को गंभीर चोटें आयी हैं। उपचार के लिये छपारा अस्पताल में भर्त्ती करवाया गया है। बिजली का करंट लगने से हेल्पर पंचम यादव बुरी तरह झुलस गया है।

टला बड़ा हादसा : प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार रात परमिट जारी करवाकर गोरखपुर गाँव के पास गाँव सालीवाड़ा में बिजली लाईन सुधार कार्य किया जा रहा था। बंद बिजली लाईन डिस्चार्ज नहीं रहने पर और सुरक्षा के लिये दस्ताने भी नहीं थे। इमलिया गाँव निवासी पंचम यादव (40) करंट की चपेट में आ गया। इससे उनकी पीठ बुरी तरह झुलस गयी है।

रविवार रात हुए इस हादसे में मजदूर बाल-बाल बच गया, वरना बड़ा हदसा हो सकता था। ग्रामीणों के अनुसार लाईनमेन द्वारा क्षेत्र में बिजली सुधार के काम के लिये नौसिखिया व्यक्ति को रख लिया गया है जिनके पास किसी भी तरह के सुरक्षा के संसाधन ही नहीं हैं। ऐसे ही अप्रशिक्षित व्यक्ति को खंबे पर चढ़वाकर बिजली सुधारने का काम करवाया जा रहा है जिन्हें बिजली सुधारने की कोई ट्रेनिंग भी नहीं दी गयी है। इस तरह की घटनाएं पूर्व में भी सामने आयी हैं, जिसमें कुछ ग्रामीणों की तो बिजली सुधार कार्य के कारण मौत भी हो चुकी है। इसके बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *