बारिश थमने से बढ़ी किसानों की सांसें!

 

 

बुआई के बाद अब बीज के खराब होने की सता रही चिंता

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। जिले में मॉनसून के अचानक ही रूठ जाने के कारण किसानों की सांसें तेज होती दिख रहीं हैं। किसानों को डर है कि कहीं पानी के अभाव में उनका बीज ही प्रभावित न हो जाये। वहीं इस बार किसान कल्याण विभाग के द्वारा मौसम का पूर्वानुमान जारी न किये जाने के कारण भी किसान नाराज़ दिख रहे हैं।

किसानों के अनुसार उनके द्वारा बारिश के आने के पहले ही बुआई करवा दी गयी थी। इसके बाद दो-तीन दिन पानी गिरा और फिर मॉनसून अचानक ही रूठ गया है। किसानों के अनुसार किसान कल्याण विभाग के द्वारा हर साल किसानों को मौसम का पूर्वानुमान जारी किया जाता था पर इस बार किसान कल्याण विभाग के द्वारा इस तरह की कवायद नहीं की गयी है, जिसका खामियाजा किसानों को उठाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों के अनुसार अगर दो तीन दिन और पानी नहीं गिरा तो उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

इधर, मौसम विभाग के सूत्रों ने मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से बताया कि ब्रहस्पतिवार और शुक्रवार को बूंदाबांदी हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो इससे किसानों की फसल कुछ सम्हल सकती है। भू अभिलेख से राकेश विश्वकर्मा ने सिवनी के तापमान के संबंध में अधिकृत जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार 15 जुलाई की शाम को पिछले चौबीस घण्टे का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इस तरह वर्तमान तापमान सामान्य से लगभग एक डिग्री अधिक ही बना हुआ है। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके बाद अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ौत्तरी की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *