डोडा चूरा के साथ दो तस्‍कर धराए

 

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। मध्यप्रदेश पुलिस के नारकोटिक्स दस्ते ने अवैध मादक पदार्थ की अंतरराज्यीय तस्करी की कोशिश नाकाम करते हुए नीमच जिले में एक ट्रक से करीब तीन क्विंटल डोडा चूरा बरामद किया है।

नशीले पदार्थों के बाजार में इस खेप की कीमत छह लाख रुपये से ज्यादा आंकी जा रही है। नारकोटिक्स दस्ते की बुधवार को जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि इंदौर से करीब 280 किलोमीटर दूर नीमच जिले के जैतपुरा फंटे के पास मंगलवार को मुखबिर की सूचना पर एक ट्रक रोका गया। ट्रक की तलाशी लिये जाने पर उसके भीतर लगभग तीन क्विंटल डोडा चूरा मिला। इस नशीले पदार्थ को साइकिल के कल-पुर्जों के बक्सों में छिपा कर पंजाब ले जाया जा रहा था।

विज्ञप्ति के मुताबिक पुलिस ने ट्रक में सवार गुरसेवक सिंह (28) और जसप्रीत सिंह (34) को गिरफ्तार किया है। दोनों पंजाब के पटियाला जिले के रहने वाले हैं। उनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। शुरूआती जांच में पता चला है कि डोडा चूरा की खेप नीमच के पड़ोसी मंदसौर जिले के दलौदा कस्बे के किसी ढाबे से ट्रक में लादी गयी थी।

विस्तृत छानबीन जारी है। अफीम फसल के डोडों पर चीरा लगाकर इसमें से पहले अफीम और फिर पोस्त दाना (खसखस) निकाल लिये जाने के बाद बचे सूखे भाग को डोडा चूरा कहते हैं। इसमें बेहद कम मात्रा में मॉर्फीन होता है। इसका इस्तेमाल नशे के लिये किया जाता है।

3 thoughts on “डोडा चूरा के साथ दो तस्‍कर धराए

  1. Pingback: regression testing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *