बादल आये पर तरसा कर निकल गये!

 

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सिवनी से बारिश मानो रूठ सी गयी है। बुधवार को भी दिन में बादल छाये, पर तरसाने के बाद बिना बरसे ही निकल गये।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बुधवार को सुबह बादल छा गये, लेकिन नमी की मात्रा कम होने की वजह से पानी नहीं बरस सका। बादल तरसा के निकल गये। सूत्रों के अनुसार 21 जुलाई को बारिश की संभावना बनती दिख रही है।

सूत्रों ने कहा कि मॉनसून आये एक पखवाड़ा बीत चुका है, लेकिन शुरूआती दौर में बरसने के बाद बादल मानो मौन हो गये हैं। इधर, आसमान साफ होने के कारण गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है। दिनभर उमस बेहाल कर रही है। लोग बारिश की उम्मद लगाये हैं, लेकिन हवा में नमी कम होने की वजह से स्थानीय प्रभाव से भी बारिश नहीं हो पा रही है।

सूत्रों ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम नहीं होने के कारण नमी कम रह गयी है। मौसम केन्द्र भोपाल के राडार प्रभारी वेद प्रकाश सिंह के अनुसार 21 जुलाई को आंशिक बारिश के योग बन रहे हैं।

सावन का पहला दिन गया सूखा : 17 जुलाई से सावन का महीना आरंभ हो गया है, लेकिन इस सावन माह का पहला दिन सूखा निकल गया। अब 20 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद जतायी जा रही है। उसके बाद बदलाव आयेगा, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने की वजह से नमी आने लगेगी। सिस्टम के मूव होने के बाद बारिश की संभावना बनने लगेगी।