छुई में किसान आंदोलन से बनायी रजनीश ने दूरी!

 

 

भाकपा ने दिया आंदोलन को समर्थन

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। केवलारी विधान सभा क्षेत्र के किसानों के द्वारा पिछले साल हुई ओलावृष्टि के मुआवजे को लेकर आमरण अनशन किया जा रहा है। इस अनशन से काँग्रेस के पूर्व विधायक रजनीश हरवंश सिंह सहित जिला काँग्रेस के द्वारा भी दूरी बनायी गयी है जिसे लेकर तरह – तरह की चर्चाओं का बाजार गर्मा रहा है।

इधर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव डी.डी. वासनिक और मीडिया प्रभारी राहुल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ग्राम छुई में 55 गाँवांे के किसान ओला वृष्टि से नुकसान की भरपाई के लिये सरकार द्वारा अभी तक फसल बीमा की राशि नहीं दी गयी है जिससे श्रीराम ठाकुर अन्नी ठाकुर, दिनेश विश्वकर्मा, अशोक सोलंकी, डिलन सिंग सिंगोर, तनसिंह राजपूत, शिवनाथ ठाकुर, मुकेश ठाकुर, बोध सिंह ठाकुर और किशन कुमार ठाकुर 05 दिनों से अनशन पर बैठे हैं। इन अन्नदाता किसानों ने छुई में भीख माँगते हुए अपना विरोध प्रकट किया है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी सिवनी ने इस किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए इनकी माँगों को तत्काल पूरी करने की माँग जिला कलेक्टर और प्रदेश शाशन की है। उन्होंने कहा कि पूरे देश का पेट भरने वाला अन्नदाता किसान भीख माँग रहा है और शासन प्रशासन मौन है, यह प्रजातंत्र के लिये शर्मनाक बात है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने किसानों की मजदूरों की प्रांत व्यापी माँगों को लेकर सिवनी जिले के 04 स्थानों में क्रमशः सिवनी, कान्हीवाड़ा, कुरई और बरघाट में धरना आंदोलन किया था जिसमंे फसल बीमा, सरकार द्वारा किये जाने और प्राईवेट कंपनियों द्वारा फसल बीमा न किये जाने की माँग भी की गयी थी।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने पार्टी की ओर से किसान सभा के संयोजक कॉमरेड तीरथ सिंह गजभिये एवं मजदूर सभा एटक के संयोजक कॉमरेड अली एम.खान को किसान आंदोलन छुई मे भेजने का निर्णय लिया है एवं कम्युनिस्ट पार्टी के कॉमरेड डॉ.बी.सी. उके, ओम प्रकाश बुर्डे, कॉमरेड राजेन्द्र जायसवाल, कॉमरेड इसरार साबरी, कॉमरेड किरण प्रकाश, कॉमरेड तीरथ गजभिए, कॉमरेड राहुल वासनिक, कॉमरेड यीशु प्रकाश, कॉमरेड डी.डी. वासनिक कॉमरेड ऋषभ मसूरकर, कॉमरेड विवेक गजभिए, कॉमरेड माया गढ़ेवाल, कॉमरेड विशाल आदि ने किसानों की माँगों को तत्काल पूर्ण करने की माँग की है।