आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता कर रहीं नौनिहालों से खिलवाड़

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। गरीब गुरबों के नौनिहालों को पोषण आहार दिलवाने और उन्हें जरूरी चीजों का ज्ञान देने के लिये प्रदेश में चल रहे आँगनबाड़ी केंद्रों की जमीनी हकीकत क्या है, यह बात लखनादौन की एक आँगनबाड़ी को देखकर साफ हो रही है।

बताया जाता है कि जनपद पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आदेगाँव क्षेत्र में सागर आँगनबाड़ी और नर्सरी केंद्र में आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के द्वारा परियोजना अधिकारी राजश्री मेश्राम की मिली भगत से नौनिहालों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यहाँ नौनिहालों को शासन द्वारा निर्धारित पोषण आहार नहीं दिया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आदेगाँव से महज आठ दस किलोमीटर दूर स्थित इस आँगनबाड़ी केंद्र में नौनिहालों को चावल के मुरमुरे के अलावा घुन लगा दलिया पकाकर खिलाया जा रहा है। इस मामले में आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता अपनी जवाबदेही से बचते हुए मामले को पोषण आहार देने वाले समूह की ओर ढकेलती दिख रहीं हैं।

बताया जाता है कि इस आँगनबाड़ी केंद्र के शौचालय दुर्गंध से बजबजा रहे हैं। इस आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के पति सचिव हैं, जिनकी धौंस वे अक्सर देती नज़र आतीं हैं। इस मामले में लखनादौन में सालों से पदस्थ परियोजना अधिकारी राजश्री मेश्राम की चुप्पी भी आश्चर्य जनक ही मानी जा रही है।