कलेक्टर साहेब मॉडल रोड पर स्ट्रीट लाईट ही जलवा दीजिये

 

मुझे शिकायत नगर पालिका के साथ ही साथ विद्युत विभाग से है जिनके द्वारा शहर में प्रकाश व्यवस्था के संबंध में निहायत ही गैर जिम्मेदाराना तरीके से कार्य किया जा रहा है।

सिवनी में बहु प्रचारित की गयी मॉडल रोड अपनी पूर्णता को प्राप्त नहीं कर सकी है। यहाँ प्रकाश की नयी व्यवस्था तो की नहीं गयी है साथ ही अब वर्तमान में पुरानी स्ट्रीट लाईट भी कुछ दिनों से बंद ही पड़ी हुई। देखने वाली बात यह है कि इसी मॉडल रोड से होकर जिले के कई उच्चाधिकारी रोजाना ही गुजरते हैं लेकिन उसके बाद भी इस रोड पर प्रकाश व्यवस्था पूरी तरह से बंद ही कर दी गयी है।

स्ट्रीट लाईट बंद होने के कारण रात के समय में वाहन चालकों को अच्छी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गौरतबल होगा कि इस मॉडल रोड पर स् पीड ब्रेकर तो हैं नहीं लेकिन उसके बाद भी दो पहिया वाहन चालकों को इसलिये अत्यंत सावधानी पूर्वक चलना होता है क्योंकि इस रोड पर ठेकेदार के द्वारा डामर की जो परत चढ़ायी गयी है वह अत्यंत दोषपूर्ण है। इसके कारण दुर्घटना की संभावना सिर्फ रात के वक्त ही नहीं बल्कि दिन में भी बनी रहती है लेकिन नगर पालिका के साथ ही साथ जिला प्रशासन द्वारा दोषी ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही के लिये कोई संज्ञान न लिया जाना आश्चर्यजनक ही है।

उल्लेखनीय होगा कि इस मॉडल रोड पर आवारा मवेशियों की चहल कदमी चौबीसों घण्टे ही सहज रूप से देखी जा सकती है। वर्तमान में तो इन आवारा मवेशियों की तादाद में तेजी से इजाफा भी देखा जा रहा है। दिन के समय तो ये आवारा मवेशी वाहन चालकों को नज़र आ जाते हैं इसलिये दुर्घटनाओं की संभावना से बचने में सहायता मिल जाती है। यही आवारा मवेशी रात के समय वाहन चालकों के लिये इस कारण परेशानी का सबब बनते हैं क्योंकि स्ट्रीट लाईट बंद रखे जाने के कारण ये दूर से नज़र नहीं आ पाते हैं। इस रोड पर ज्यारत नाका से लेकर गाँधी भवन के आगे तक पूरी तरह से अंधकार ही पसरा हुआ है और इसी हिस्से में आवारा मवेशी सबसे ज्यादा देखे जा सकते हैं।

नगर पालिका से अपेक्षा ही की जा सकती है कि वह अपनी ही मॉडल रोड के प्रति गंभीरता पूर्वक ध्यान देते हुए उसे पूर्ण कराये और साथ ही साथ अविलंब इस मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था बहाल की जाये। इसके साथ ही इस स्तंभ के माध्यम से मैं जिला प्रशासन से भी अपील करना चाहता हूँ कि उसके द्वारा नगर पालिका की दोषपूर्ण लापरवाही कार्यप्रणाली पर ध्यान देते हुए दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाये ताकि नागरिकों को राहत मिल सके।

अशोक वाजपेयी