झमाझम के आसार हैं बरकरार!

 

 

रूक-रूक कर होगी बरसात!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब के क्षेत्र के असर से प्रदेश के अनेक स्थानों पर झमाझम बरसात होने के आसार बन गये हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बुधवार को इस सिस्टम के गहरे अवदाब के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ने की संभावना थीं और यह आगे बढ़ता दिख रहा है। इसके असर के चलते भोपाल सहित विंध्यांचल, बुंदेलखण्ड, चंबल क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो सकती है। इसके असर से सिवनी में भी ब्रहस्पतिवार को झमाझम बारिश की उम्मीद है।

सूत्रों ने आगे बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम गुरुवार को गहरे अवदाब का क्षेत्र बनकर आगे बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त वर्तमान में मॉनसून द्रोणिका (ट्रफ) गंगानगर, हिसार, मैनपुरी, मिर्जापुर, रांची, जमशेदपुर से होते हुए उत्तर – पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

सूत्रों की मानें तो एक अन्य ट्रफ दक्षिण गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी उड़ीसा से होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन तीन सिस्टम के कारण प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला आरंभ हो गया है। इससे पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात का दौर आरंभ हो गया है। बरसात का दौर रुक-रुक कर 3-4 दिन तक जारी रहने की संभावना है।