मिलावटखोरों की शिकायत करें उपभोक्ता

 

 

जिला उपभोक्ता काँग्रेस ने रक्षा बंधन पर्व पर की अपील

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रदेश शासन द्वारा मिलावट खोरों के खिलाफ मुहिम छेड़ दिये जाने के कारण हड़कंप मचा हुआ है। धरपकड़ अभियान में सिंथेटिक दूध एवं मावा के कारखानों में हो रही मिलावट का पर्दाफाश कई स्थानों पर हो चुका है।

हालात ये हैं कि शासन द्वारा मिलावट खोरों के खिलाफ रासुका की कार्यवाही के अल्टीमेटम के कारण अपमिश्रित पनीर, दूध, मावा और इनसे तैयार होने वाले मिष्ठानों पर रोक लग गयी है। उपभोक्ता हित में जिला उपभोक्ता काँग्रेस के द्वारा लगातार इस तरह की मुहिम चलाने की मांग तीज त्यौहारों के साथ वक्त – वक्त पर की जाती रही है।

अखिल भारतीय उपभोक्ता काँग्रेस की सिवनी ईकाई के मीडिया प्रभारी अल्हाज असदुल्ला खान द्वारा जारी विज्ञप्ति में संस्था के अध्यक्ष डी.बी. नायर एवं कार्यकारी अध्यक्ष संजय सिंह ने प्रदेश शासन द्वारा मानव स्वास्थ्य के लिये हानिकारक अपमिश्रित पदार्थाें के विरूद्ध चलाये जा रहे धरपकड़ अभियान की सराहना करते हुए शासकीय अमले का ध्यान आकृष्ट किया है कि हिन्दू धर्मावलंबियों का महत्वपूर्ण त्यौहार रक्षा बंधन आने वाला है।

विज्ञप्ति के अनुसार उत्पादन और मांग में अंतर का फायदा मिलावट खोर उठा सकते है। शहर में नियंत्रण संभव है किंतु ग्रामीण इलाकों में लगने वाले हाट बाज़ारों में अपमिश्रित खाद्य सामग्री के विक्रय की संभवना बनी हुई है। जिला प्रशासन द्वारा गठित किये गये दलों को हाट बाज़ारों पर भी अपनी पैनी नज़र रखनी होगी, तभी मिलावट खोर अपने इरादों में कामयाब नहीं होंगे।

जिला उपभोक्ता काँग्रेस ने कहा है कि शासन प्रशासन अपने स्तर पर काम कर रहा है किंतु मिलावट खोरी से छुटकारा के लिये उपभोक्ताओं का भी आगे आना बहुत जरूरी है। उपभोक्ता जागरूक होगा तो प्रशासन भी दुरूस्त रहेगा और मिलावट खोरों के हौसले पस्त होंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार अक्सर यह सामने आया है कि उपभोक्ता जागरूक होते हुए भी कई बार लापरवाह हो जाता है, जिसका खामियाजा संपूर्ण समाज को भुगतना पड़ता है। संगठन ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपनी जागरूकता का परिचय देते हुए खाद्य पदार्थाें के अमानक पाये जाने का संदेह होने पर तुरंत शासन को दूरभाष क्रमाँक 0755 – 2665036 पर एवं जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मोबाईल नंबर 94067 64084 पर अपनी शिकायत दर्ज करवायें।

विज्ञप्ति के अनुसार उपभोक्ता चाहें तो संस्था अध्यक्ष डी.बी. नायर के मोबाईल नंबर 94254 32957, कार्यकारी अध्यक्ष संजय सिंह के मोबाईल नंबर 94251 74582, प्रांतीय सचिव रमेन्द्र श्रीवास्तव के मोबाईल नंबर 94258 42872 या सचिव गणेश वर्मा के मोबाईल नंबर 62633 80051 पर भी सूचना दे सकते है। सूचना पर संस्था द्वारा त्वरित कार्यवाही की बात कही गयी है।