बारिश में बरतें सावधानी

 

 

काफी ज्यादा नमक वाला खाना ना खाएं, जो कि हाई ब्लड प्रेशर और शरीर में पानी की कमी के लिए जिम्मेदार होता है। मानसून में पानी का सेवन अधिक से अधिक करें, ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएं। इसके अलावा अपने खाने में कड़वी सब्जियों जैसे करेला और मेथी का सेवन बढ़ाएं, जो कि संक्रमण से हमारे शरीर को दूर रखता है।

अगर आप पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप मसालेदार खाने का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। मसालेदार खाना खाने से हमारे शरीर का तापमान और ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो कि स्किन इंफेक्शन का कारण होता है।

मानसून के दौरान मांस या मछली का सेवन करना भी बंद कर दें। इसके अलावा भारी करी का सेवन करना भी बंद कर दें और इसकी जगह आप हल्के खाने का सेवन करें। अगर आप इंफेक्शन और फ्लू से दूरी बनाएं रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप हर्बल और ग्रीन टी का सेवन करें। कोशिश करें कि इस मौसम में आप एल्कोहोल का सेवन ना करें।

अगर आपको सलाद खाना काफी पसंद हैं, तो ऐसे में आप सीधे कच्चा सलाद खाने से बेहतर है कि आप इनका सेवन ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें बैक्टीरिया और जर्म होते हैं। लेकिन अगर आप कच्ची सब्जियां खाने का मन बना रही हैं तो ऐसा करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें।

(साई फीचर्स)