अण्डरवेअर और डायपर्स की बिक्री में छुपा है इकानॉमी के लिये संकेत!

(वाणिज्य ब्यूरो)
मुंबई (साई)। इनरवेअर सेल्स ग्रोथ में जून तिमाही में भारी गिरावट आयी है। इकानॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चार बड़ी इनरवेअर कंपनियों के तिमाही नतीजे एक दशक में सबसे कमजोर रहे हैं।
यूएस फेडरल रिजर्व के पूर्व चेयरमैन एलन ग्रीनस्पैन द्वरा तैयार मेन्स अण्डरवेअर इंडेक्स के मुताबिक, पुरुषों के अण्डरवेअर की बिक्री में गिरावट अर्थ व्यवस्था की खराब हालत को दर्शाता है। इनरवेअर सेल्स इस बात का संकेतक हो सकता है कि भारतीय उपभोक्ता विवेकाधीन खर्च के लिये बजट बढ़ाने में संघर्ष कर रहे हैं। यदि यह संकेतक अजीब लग रहा है तो इन भी नज़र डालिये :
आर-वर्ड इंडेक्स : यह अर्थ शास्त्री द्वारा तैयार एक अनौपचारिक सूचकांक है, जो किसी तिमाही में प्रुख वित्तीय अखबारों में इस्तेमाल मंदी शब्द को गिनता है। यह इस आधार पर काम करता है कि आधिकारिक मंदी प्रिंट में इस शब्द की आवृत्ति में उछाल के साथ मेल खाती है। यह किसी देश द्वारा इसकी घोषणा से दो तिमाही पहले होता है।
इस इंडेक्स ने 1990, 2001 और 2007 में अमेरिकी मंदी से ठीक संकेत दिया था। भारत में, लोग पहले के मुकाबले स्लोडाउन और रिसेशन जैसे शब्दों को पहले की तुलना में अधिक गूगल कर रहे हैं। यह इस आधार पर काम करता है कि एक आधिकारिक मंदी प्रिंट में दिखने वाले शब्द की आवृत्ति में एक उछाल के साथ मेल खाती है, अच्छी तरह से दो चौथाई देरी से पहले यह एक देश को वास्तव में इसे कॉल करने के लिये लेता है।
कचरे से भी संकेत : यदि सुस्त हो रही अर्थ व्यवस्था कम उत्पादन करती है तो यह कम ही फेंकेगी भी। गारबेज इंडिकेटर के पीछे अर्थ शास्त्री मिशेल मैकडोनफ का यह विचार है। इस इंडेक्स का अमेरिकी इकानॉमिक ग्रोथ 2001 से 2012 के साथ 82.4 प्रतिशत सांख्यिकी मिलान है।
बेबी डायपर रैशेज इंडिकेटर : इसके पीछे विचार है कि मंदी के दौरान खर्च में कटौती के लिये पैरेंट्स बच्चों का डायपर कम बदलते हैं और इस वजह से अधिक रैशेज होते हैं। इससे डायपर रैश क्रीम की सेल बढ़ जाती है और डायपर्स की सेल घट जाती है।
फर्स्ट डेट इंडिकेटर : अमेरिका बेस्ड ऑनलाईन डेटिंग सर्विस मेच डॉट कॉम ने डेटिंग और मंदी के बीच एक पैटर्न को नोटिस किया। कंपनी ने पाया कि मुश्किल दिनों में डेटिंग बढ़ जाती है। लोग अपने दुःखों को किनारे रखने के लिये इसका इस्तेमाल करते हैं। 2008 की चौथी तिमाही में डेटिंग साइट की व्यस्तता सात सालों में सर्वाधिक थी।