रविवार को भी झमाझम के आसार

 

 

एकाएक बने कई सिस्टम कराएंगे बारिश

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। कुछ दिन राहत देने के बाद अब आने वाले दिनों में एक बार फिर झमाझम की उम्मीद है। कुछ सिस्टम के एक साथ सक्रिय होने से बारिश के योग बनते दिख रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रदेश में भारी बारिश के बाद एक बार फिर मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून के एक साथ कई कारक सक्रिय हो गये। मौसम विभाग के अनुसार सिवनी समेत कई इलाकों में दो दिन भारी बारिश का अनुमान है। सूत्रों का कहना है कि मानसून सक्रिय रहा तो ये गतिविधियां दो से तीन दिनों तक और बढ़ेंगी।

एक साथ कई कारक सक्रिय, फिर बारिश का दौर : सूत्रों का कहना है कि एक साथ कई कारक पूरे प्रदेश सहित शहर में अच्छी बारिश के योग बना रहे हैं। उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश में औसत समुद्र तल से 1.5 किलो मीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

सूत्रों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से ओडिशा एवं आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इससे प्रदेश में 25 एवं 26 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में इसका असर दिखेगा। सिवनी में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। सिवनी में रविवार को 11 मिली मीटर तो सोमवार को 09 मिली मीटर बारिश होने की संभावनाएं सूत्रों ने व्यक्त की है।