09 फीट लंबे अजगर का सफल रेस्क्यू

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। दक्षिण सिवनी सामान्य वन मण्डल के अंतर्गत बरघाट रेंज में जेवनारा के समीप मोहगांव में एक नौ फीट लंबे अजगर का सफल रेस्क्यू किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अजगर दोपहर के लगभग साढ़े तीन बजे गांव के अंदर आ गया था। अजगर की लंबाई को देखकर ग्रामीणों का हुजूम वहां लगने लगा। इसी बीच कोई व्यक्ति वहां पहुंचा और उसके द्वारा अजगर को पकड़कर ले जाने की बात कही गई किन्तु ग्रमीणों के द्वारा पहले ही वन विभाग को इसकी सूचना दी जा चुकी थी, इसलिए उनके द्वारा उस व्यक्ति को ऐसा करने से मना कर दिया गया।

वन विभाग के उड़न दस्ता प्रभारी के.के. तिवारी के निर्देश पर मुख्य वन संरक्षक कार्यालय के उड़न दस्ते में अर्पित मिश्रा, रवि विश्वकर्मा तत्काल मौके पर पहुंचे और उनके द्वारा अजगर का सफलता के साथ रेस्क्यू किया जाकर वन क्षेत्र में ले जाकर अजगर को छोड़ दिया गया।

उड़न दस्ते में गए अर्पित मिश्रा एवं रवि विश्वकर्मा के द्वारा लोगों को समझाईश दी गई कि वन्य जीवों के साथ छेड़छाड़ करना या उन्हें मारना वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत तीन से पांच साल तक की सजा और अर्थदण्ड का प्रावधान भी है। उन्होंने लोगों से कहा कि अगर इस तरह की स्थिति निर्मित होती है तो वन्य जीवों के साथ छेड़छाड़ करने के बजाए उनसे दूर रहें और वन विभाग को इसकी जानकारी दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *