इस सप्ताह भी तरबतर रहेगा सिवनी

 

 

गणेशोत्सव के दौरान होती रहेगी रिमझिम

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सावन का माह भले ही सूखा बीत गया हो, पर भादों के महीने में इस साल बारिश की कसर पूरी होती दिख रही है। आने वाले शुक्रवार को झमाझम के संकेत मिल रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आगे बढ़कर उड़ीसा और उसके आसपास के क्षेत्र में ऊपरी हवा के चक्रवात में तब्दील हो गया है। मानसून ट्रफ के प्रदेश से होकर गुजरने और अरब सागर पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात से प्रदेश में बरसात की गतिविधियां बढ़ गई हैं।

सूत्रों ने प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। साथ ही सितंबर के प्रथम सप्ताह में भी अच्छी बरसात के आसार जताए हैं। वर्तमान में उड़ीसा और उसके आसपास के क्षेत्र पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। मानसून ट्रफ जेसलमेर से ग्वालियर, सीधी, अंबिकापुर, झारसुगड़ा, भुवनेश्वर से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना है।

सूत्रों ने आगे बताया कि इसके अतिरिक्त उत्तर – पूर्वी अरब सागर और उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग पर चक्रवात बना हुआ है। इन तीन सिस्टम के कारण प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इससे बरसात की गतिविधियों में तेजी आने लगी है।

सूत्रों के मुताबिक 02 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का शक्तिशाली क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। यह तीन चार दिनों में महाकौशल क्षेत्र पहुंच सकता है। इससे सितंबर के पहले सप्ताह में प्रदेश के लगातार तरबतर होते रहने के आसार हैं।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि रविवार को 06 मिली मीटर, सोमवार को 05 मिली मीटर, मंगलवा वार को 11 मिली मीटर, बुधवार को 14 मिली मीटर, ब्रहस्पतिवार को 07 मिली मीटर तो शुक्रवार को 40 मिली मीटर बारिश हो सकती है।