राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर कार्यशाला सम्पन्न

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। हर घर पोषण का त्यौहार थीम में आधारित राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम अंतर्गत सम्पूर्ण सितंबर माह पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा।

शासन के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के सिवनी जिले में सफल क्रियान्वयन हेतु अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड की अध्यक्षता में कार्यशाला सह समन्वय बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। जिसमें सहायक कलेक्टर श्यामवीर, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती लक्ष्मी धुर्वे के साथ सभी परियोजना अधिकारी तथा आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक एवं अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

आयोजित कार्यशाला में सर्वप्रथम उपस्थित परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों को पोषण माह में परियोजना स्तर एवं आंगनवाडी स्तर में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी की प्रदान की गई। उन्हे बताया गया कि राष्ट्रीय पोषण माह का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता, गर्भावस्था जाँच और पोषण देखभाल, शीघ्र स्तनपान व्यवहार, सही समय पर ऊपरी आहार और निरन्तरता आदि पर प्रचार-प्रसार कर समुदाय को जागरूक करना है।

आपने बताया कि इसके अतिरिक्त एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिये आयरन सेवन एवं खाद्य विविधता संबंधित उपायों तथा पाँच वर्ष तक के बच्चों की शारीरिक वृद्धि निगरानी, किशोरी-शिक्षा, पोषण शिक्षा का अधिकार, सही उम्र में विवाह, सफाई और स्वच्छता की गतिविधियों के माध्यम से पोषण विषय को जन-आन्दोलन का रूप देना है।

अपर कलेक्टर श्रीमती बाटड ने सभी परियोजना अधिकारियों एवं आंगनबाड़ी पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया कि शासन के इस महत्वपूर्ण अभियान पर पूरी गम्भीरता के साथ कार्यवाही की जाए। पोषण माह अंतर्गत संचालित गतिविधियां आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से मैदानीस्तर तक पहुंचे इसके लिए आवश्यक है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अभियान अंतर्गत संचालित गतिविधियों एवं उनके महत्व के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रहे।

कार्यशाला के उपरांत विकास खण्ड स्तरीय अधिकारी एवं आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक बैठक लेकर अभियान की सम्पूर्ण जानकारी मैदानी अमले तक पहुंचाए तथा माह के प्रत्येक दिन की गतिविधियों का रोस्टर बनाकर इन पालन करवाए साथ ही इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार ग्रामस्तर पर कराएं ताकि अधिक से अधिक महिलाऐं, बालिकाऐं एवं बच्चे लाभांवित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *