मलेरिया प्रतिरोधी दवाओं का हो रहा वितरण

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला आयुष अधिकारी सिवनी द्वारा जानकारी दी गयी है कि शासन के निर्देश के अनुसार मलेरिया रोग के नियंत्रण के लिये आयुष विभाग द्वारा मलेरिया नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के अंतर्गत जिले के 18 चिन्हित ग्रामों में होम्योपैथिक मलेरिया रोग प्रतिरोधी दवा मलेरिया ऑफ 200 का सेवन सभी ग्राम के निवासियों को आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से घर-घर जाकर करवाया जा रहा है।

आयोजित किये जा रहे अभियान के प्रथम चरण में औषधि की खुराक 03 अगस्त, 10 अगस्त और 17 अगस्त को खिलायी गयी। प्रथम चरण में लक्षित जनसंख्या में से कुल 8,415 लोगों को दवा की खुराक दी गयी।

अभियान के द्वितीय चरण में 11, 18 एवं 25 सितंबर को दवा खिलायी जायेगी। अभियान में जिले के अधिक मलेरिया प्रभावित 18 ग्राम शामिल हैं जिसमें लखनादौन ब्लॉक के 08 ग्राम, कुरई ब्लॉक के 05 ग्राम, केवलारी ब्लॉक के 02 ग्राम, छपारा ब्लॉक का एक ग्राम एवं घंसौर ब्लॉक के 02 ग्राम शामिल हैं। बताया गया है कि यह अभियान विगत तीन वर्षाें से जिले में संचालित हो रहा है। हाईरिस्क मलेरिया प्रभावित ग्रामों में मलेरिया रोकथाम के लिये होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ 200 बहुत कारगर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *