रास्ता डूबा पानी में! कैसे हो आवागमन!

(आगा खान)

कान्हीवाड़ा (साई)। कान्हीवाड़ा से बण्डोल मार्ग पर अमान परिवर्तन का काम कर रहे ठेकेदार की लापरवाही के कारण बरसात के समय इस मार्ग पर आवागमन थम जाता है। यहाँ बने अण्डर ब्रिज की सड़क पूरी तरह पानी में डूब जाती है और लोग जान हथेली पर रखकर इसे पार करने पर मजबूर हो जाते हैं।

ज्ञातव्य है कि इन दिनों सिवनी से नैनपुर के बीच अमान परिवर्तन का काम जारी है। इसमें कुछ स्थानों पर आवागमन के लिये अण्डर ब्रिज बनाये गये हैं। कान्हीवाड़ा से बण्डोल मार्ग पर बने अण्डर ब्रिज की सड़क में पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण जरा सी बारिश में ही यह डूब जाता है।

ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग से होकर प्रतिदिन हजारों की तादाद में ग्रामीण, छात्र – छात्राएं आदि आना जाना करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बार – बार शिकायतों के बाद भी इस मामले में किसी के द्वारा भी संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। इस रास्ते में डेढ़ से दो फीट तक पानी भरे रहने के बाद भी लोग जान हथेली पर रखकर इसे पार करते दिख जाते हैं।

ग्रामीणों की मानें तो इसके अलावा कुछ विद्यार्थी और लोग आने जाने के लिये रेल्वे के अमान परिवर्तन के लिये बनाये जा रहे ऊँचाई भरे असुरक्षित रास्ते से भी आना जाना करते हैं। विद्यार्थियों के द्वारा पानी में गीले होने से बचने के लिये अपनी साईकिल भी इस असुरक्षित रास्ते से लेकर आना जाना करने पर मजबूर हुआ जा रहा है।

बारिश के दिनों में होने वाली परेशानी के कारण ग्रामीणों में रोष और असंतोष की स्थिति निर्मित होती जा रही है। इस क्षेत्र के ग्रामीणों ने प्रशासन से जनापेक्षा व्यक्त की है कि इस मामले में तत्काल ही संज्ञान लेकर सड़क पर भरने वाले पानी से निजात दिलवायी जाये ताकि लोगों का आवागमन सुलभ हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *