ये रही दुनिया की फाईव स्टार जेल!

 

 

आप सभी ने फाइव स्टार होटल, फाइव स्टार स्कूल, फाइव स्टार हॉस्पिटल के बारे में पढ़ा और सुना होगा पर क्या आपने कभी फाइव स्टार जेल के बारे में पढ़ा और सुना है ? शायद नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते है दुनिया की एक मात्र फाइव स्टार जेल के बारे में यह है आॅस्ट्रिया में स्तिथ जस्टिस सेंटर लियोबेन।

मशहूर आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न द्वारा डिजाइन यह जेल, आॅस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में स्तिथ है इसे 2005 में शुरू किया गया था।

इस फाइव स्टार जेल में 205 कैदियों के रहने की अति उत्तम व्यवस्था है। इस जेल मंक कैदियों को वो सभी सुविधाएँ दी जाती है जो आधुनिक समय की मांग है।जस्टिस सेंटर लियोबेन में स्पा, जीम, कई तरह के इंडोर गेम तथा पर्सनल हॉबी की सुविधाएं उपलब्ध है।

इस जेल में कैदी 13 तक की संख्या में एक जगह इकठ्ठे हो सकते है और अपनी सेल एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते है। इस जेल की सेल भी आम जेलों से हटकर है। प्रत्येक सेल में एक पर्सनल बाथरूम, एक किचन तथा एक लिविंग रूम होता है जिसमे टी वी की सुविधा भी उपलब्ध रहती है। इसके अलावा रूम में एक फुल साइज विंडो होती है जो की बाहर बॉलकनी में खुलती है जिससे की आप बाहर का नजारा देख सके।

जेल में हर सेक्सन के बाहर भी घूमने के लिए खुली जगह होती है जहाँ कैदी सुबह शाम ताजी हवा का आन्नद ले सकते है।

इस गाँव में इतना पानी 1170 की एक भयंकर बाढ़ में आया था लेकिन इस गाँव की स्थापना 1230 में हुई थी। जब लोग यहाँ पर रहने आये तो उन्हें यहाँ पर बहुत सारे जंगली बकरियों के सिंग मिले जो की सम्भवतया 1170 की बाढ़ में यहाँ बह कर आई होगी। इसलिए इस जगह का शुरूआती नाम पड़ा गेटेनहोर्न, जिसका मतलब होता है बकरियों के सिंग। बाद में इसका नाम गिएथूर्न हो गया।

(साई फीचर्स)

43 thoughts on “ये रही दुनिया की फाईव स्टार जेल!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *