कम्प्यूटर प्रशिक्षण आज के दौर की आवश्यकता : सैय्याम

 

मठ कन्या में निःशुल्क प्रशिक्षण के पश्चात दिये गये प्रमाण पत्र

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। कम्प्यूटर आज के दौर की आवश्यकता है। इसके बिना किसी भी क्षेत्र में कार्य करना कठिन है। हर क्षेत्र में छात्राओं को नयी जानकारी के लिये कम्प्यूटर एक उपयोगी साधन है और इसके माध्यम से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं।

उक्त उदगार शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या मठ शाला के प्राचार्य एम.के. सैयाम ने 30 दिनों तक प्रशिक्षण देने के पश्चात बच्चों को प्रमाण देते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर के माध्यम से चाहे इतिहास का मामला हो या विज्ञान का या फिर गणित का सभी के क्षेत्र में जानकारियां उपलब्ध रहती हैं।

उन्होंने कहा कि इनकी सहायता से हम कठिन से कठिन कार्य को सुगमता से कर सकते हैं। विद्यालय में कोहका फाउण्डेशन द्वारा बच्चों को इसलिये निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया है जिसके माध्यम से हम अपने अध्यापन कार्य में अच्छी से अच्छी तैयारी कर सकें और अपने भविष्य का निर्माण कर सकें। इस प्रशिक्षण में 100 छात्राओं ने फाउण्डेशन के प्रमुख संजय नागर,आशीष अग्रवाल के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

श्री सैय्याम ने कहा कि शासन की मंशा है कि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो और वह हर क्षेत्र में रूचि लें इसी उद्देश्य से बच्चों को यह प्रशिक्षण दिया गया है। इसके माध्यम से अध्यापन के अतिरिक्त भी सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, बुटिक एवं अन्य क्षेत्र में भी आगे बढ़ सकें। इस अवसर पर अनिल तिवारी, वर्षा भार्गव, शमसुन्निशा खान सहित विद्यालय के समस्त स्टॉफ एवं बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया।