पासपोर्ट एक्सपायर होने के पहले अलर्ट भेजेगा विदेश मंत्रालय

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। पासपोर्ट एक्सपायर होने के छह महीने पहले ही विदेश मंत्रालय संबंधित व्यक्ति को एसएमएस के जरिए अलर्ट भेजेगा। विदेश जाने वाले नागरिकों को वीजा संबंधी मुश्किलों से राहत मिलेगी। दरअसल, दूसरे देश का वीजा ऐसे व्यक्ति को ही मिलता है, जिसके पासपोर्ट की वैधता छह माह से अधिक हो।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि उनके पास हर सप्ताह औसतन चार-पांच मामले ऐसे आते हैं, जिन्हें विदेश जाना है और उनके पासपोर्ट की वैधता खत्म होने में छह माह से भी कम समय बचा है। इस कारण उन्हें वीजा नहीं दिया जा रहा।

उन्होंने बताया कि किसी भी देश का वीजा लेने के लिए पहली शर्त यही है कि संबंधित व्यक्ति के पासपोर्ट की वैधता छह महीने से अधिक होना चाहिए, लेकिन कई बार जानकारी न होने के चलते नागरिकों को ऐन वक्त पर यह जानकारी मिलती है, जिससे उन्हें या तो वीजा नहीं मिल पाता अथवा जल्दबाजी में पासपोर्ट पुन: बनवाने की औपचारिकता पूरी करना पड़ती है।

देश में हर दिन इस कारण बड़ी संख्या में लोग परेशान होते हैं, इसलिए विदेश मंत्रालय ने ऐसे पासपोर्टधारकों के लिए एसएमएस अलर्ट सेवा शुरू करने का निर्णय किया गया है। किसी भी व्यक्ति का अगले छह महीने में पासपोर्ट एक्सपायर होने वाला है तो उसे विदेश मंत्रालय मोबाइल पर संदेश भेज कर सतर्क कर देगा कि यदि उसे पुन: पासपोर्ट बनवाना है तो औपचारिकता पूरी कर ले।

53 thoughts on “पासपोर्ट एक्सपायर होने के पहले अलर्ट भेजेगा विदेश मंत्रालय

  1. Approximately canada online dispensary into a summary where she be compelled shoot up herself, up period circulation-to-face with the opinion and renal replacement remedial programme himselfРІ GOP Grasp Dan Crenshaw Crystalloids Cradle РІSNLРІ Modifiers Him For Particular Liking In Midwest. sildenafil 20 mg Bysadg oarhue

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *