18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर 21 को कराए जाएंगे उपचुनाव

 

 

 

 

​(ब्‍यूरो कार्यालय)

नई दिल्‍ली (साई)। चुनाव आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा की। आयोग ने इसके साथ ही 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों में 15 सीटें कर्नाटक और 11सीटें उत्तर प्रदेश की हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कर्नाटक में जिन सीटों पर उपचुनाव होंगे उनमें वे सीटें भी शामिल हैं जहां के विधायकों को हाल में अयोग्य करार दिया गया है। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों में अधिकतर वे हैं जहां के विधायकों ने लोकसभा चुनाव जीतने के कारण इस्तीफा दिया है। समस्तीपुर सीट लोक जनशक्ति पार्टी के नेता और सांसद राम चंद्र पासवान के जुलाई में हुए निधन से खाली हुई है।

एक सवाल का जवाब देते हुए अरोड़ा ने कहा कि सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ नहीं होगा। सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सांसद उदयनराजे भोंसले इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए हैं। अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में उपचुनाव नहीं होंगे क्योंकि राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा के मद्देनजर इसे टालने की मांग की थी।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पंचायत चुनाव की प्रकिया चल रही है और राज्य प्रशासन उसमें व्यस्त है इसिलए यहां भी उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कुछ अन्य सीटों पर भी उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं क्योंकि उच्च न्यायालयों में मामला विचाराधीन है। चुनाव आयोग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर उपचुनाव होगा।

असम की चार, बिहार की पांच, गुजरात की चार, हिमाचल प्रदेश की दो, केरल की पांच, पंजाब की चार, राजस्थान एवं तमिलनाडु की दो-दो और सिक्किम की तीन सीटों पर भी उपचुनाव होंगे। एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटों के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन नामांकन प्रक्रिया भी शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *