नवरात्र तक होती रहेगी बारिश!

 

अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बिदा लेगा मॉनसून!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। लगातार हो रही बारिश के चलते अब लोग त्राहिमाम त्राहिमाम करते नज़र आ रहे हैं। आसमान पर काले बादलों को देख लोग सहमे – सहमे दिखायी देते हैं। लोगों को लग रहा है कि बारिश अब जल्द बिदा ले ले इसी में भलाई है। इस माह पर्याप्त मात्रा में बारिश से लोग राहत महसूस भी कर रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मौसम का पूर्वानुमान इस ओर संकेत दे रहा है कि मॉनसून की बिदाई नवरात्र के बाद ही संभव है। अक्टूबर के पहले सप्ताह के बाद ही मॉनसून की बिदाई की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है। बारिश के इस मौसम में अभी भी मॉनसूनी सिस्टम बनने का सिलसिला थम नहीं रहा है।

सूत्रों ने बताया कि जिस तरह का पूर्वानुमान मिल रहा है उसके हिसाब से बुधवार एवं ब्रहस्पतिवार को 09-09 मिली मीटर, शुक्रवार को 04 मिली मीटर, शनिवार को 07 मिली मीटर तो रविवार को 13 मिली मीटर पानी गिर सकता है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस बार मॉनसून में ब्रेक अगस्त से जुलाई में स्थानांतरित हो गया है। इसके कारण अगस्त में सामान्य बारिश हुई और उसके बाद सितंबर में जमकर बारिश हुई। सूत्रों की मानें तो ब्रेक की अवधि के दौरान मॉनसून ट्रफ लाईन अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर बढ़ जाती है।