चयनित आधा सैकड़ा दल देंगे प्रस्तुति

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड मध्य प्रदेश भोपाल के पत्र अनुसार भावी मानव कल्याण के लिये जैव विविधता के प्रमुखता की ओर ध्यान आकर्षण व जागरूकता लाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों एवं शिक्षक समुदाय के लिये मध्य प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड प्रदेश व्यापी जैव विविधता जागरूकता कार्यक्रम के तहत राज्य जैव विविधता क्विज 2019 का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के तहत मुख्य रूप से हर जिले से 50 शालाओं से 3-3 विद्यार्थियों की एक जैव विविधता टीम बनायी जायेगी। 50 टीमों का पंजीयन प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर किया जाकर, 50 जैव विविधता टीमों का पंजीयन 14 अक्टूबर को शाम 05 बजे तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में किया जायेगा।

प्रथम पंजीयन की गयी 50 टीमों (विद्यालय) को जिला स्तर पर 18 अक्टूबर को एक दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेना होगा। इन टीमों के विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के प्रथम चरण में टीम वार लिखित परीक्षा देनी होगी। इस लिखित परीक्षा में सबसे ऊपर की 07 टीमों को जिला स्तर के द्वितीय चरण में मध्य प्रदेश राज्य जैव विविधता क्विज 2019 कार्यक्रम में भाग लेने के लिये चयन किया जायेगा, जो कि उसी दिन जिले स्तर पर संपन्न होगा।

मध्य प्रदेश राज्य जैव विविधता जिला स्तरीय क्विज, 2019 में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को उसी दिन मौके पर ही प्रशस्ति पत्र, नगद पुरूस्कार (प्रथम 3000, द्वितीय 2100, तृतीय 1500) एवं मेडल से सम्मानित किया जायेगा समस्त प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा।

इसके अगले क्रम में जिला स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाली टीम को मिंटो हॉल भोपाल में 13 नवंबर को आयोजित राज्य स्तरीय जैव विविधता क्विज के कार्यक्रम में भाग लेना होगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों की टीमो का राज्य स्तरीय जैव विविधता क्विज 2019 संपन्न होगा। इसमें टीमों का चयन प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय राज्य स्तरीय जैव विविधता पुरूस्कारों से नवाजा जायेगा।

इन निर्देशों के अनुक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी शासकीय व अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि जैव विविधता के विषय में रूचि रखने वाले कक्षा 09 से 12 के योग्य तथा सक्रिय 03-03 विद्यार्थियों की एक टीम गठित कर 14 अक्टूबर तक विशेष वाहक के जरिये जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेजने की कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *