मानसून के दौरान करें बालों की देखभाल

 

 

हम सभी को बारिश में भिगना काफी पसंद हैं, लेकिन बारिश में भिगने से हमारे बालों काफी बेजान हो जाते हैं। मानूसन के दौरान होने वाली उमस से हमारे बाल काफी प्रभावित होते हैं। बालों को बेजान होने से बचाने के लिए हम इन सुझावों का पालन कर सकते हैं।

मानसून के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कंघी

मानसून के दौरान काफी हवा भी चलती है, और हवा में काफी नमी और उमस होती हैं, जिस कारण हमारे बाल काफी उलझने लगते हैं। इसलिए आप इस दौरान एक विस्तृत दांत वाली कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बालों का झड़ना और उलझना बंद हो। आजकल उलझे हुए बालों के लिए मार्किट में कई सारे प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल कर हम अपने बालों को सुलझा सकते हैं।

बालों के लिए आॅयल

भले ही मौसम बरसात का हो या फिर सर्दी का या फिर हो गर्मी का बालों में तेल की मसाज हर मौसम में करना चाहिए। आॅयल से बाल काफी अच्छे होते हैं। इस उमस वाले मौसम में तो बालों में आॅयलिंग करना और जरूरी हो जाता है। आप इस आॅयल से अपने बालों की मसाज सही तरह से कर सकते हैं। बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार नारियल या आॅलिव आॅयल को हल्का गर्म कर इससे बालों की मसाज करें। इसी के साथ इस बात का भी ख्याल रखें कि बालों में इतना आॅयल ना लग जाए कि वह शैम्पू से साफ ना हो पाए। हल्का हल्का तेल लेकर अपने बालों की स्केल्प में लगाएं।

सही शैम्पू का इस्तेमाल करें

इस दौरान मौसम काफी उमस भरा होता है, जिस कारण स्केल्प में काफी पसीना जमा हो जाता है। बालों को बारिश में गीला ना होने दें, ऐसा करने से हमारे बाल काफी कमजोर हो सकते हैं और उनका टूटना शुरू हो जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसा करने से बालों में मजबूती बनी रहेगी।

बालों को उलझने से बचाएं

मानसून के दौरान बालों का उलझना आम बात है। ऐसा हर बार संभव नहीं होता कि आपके बाल बारिश में भिग गए हो और आप हर बार ही उन्हें शैम्पू से बालों को धो पाएं। अगर आप बालों को उलझने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसका इस्तेमाल करने से बालों का उलझना कम हो। आप सेरम का इस्तेमाल कर भी बालों की बेहतर देखभाल कर सकती हैं और उन्हें चमकने या उलझने से रोक सकती हैं।

एक प्रॉपर हेयर वॉश रूटीन को फॉलो करें

अगर आप अपने बालों को मानसून में नुकसान से बचाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप बालों को सही तरीके से धोएं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरीके से बालों को धो सकती हैं।

बालों में शैम्पू लगाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि बाल अच्छी तरह से भीग जाएं।

अपने बालों को गर्म और ठंड़े पानी से कभी ना धोएं।

बालो को धोते समय जितना संभव हो सकें, उतना आराम से काम करें और हल्के हाथों से स्केल्प में शैम्पू करें।

इसके बाद बालों को सही तरह से शैम्पू कर लें।

शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर करना कभी ना भूलें। कंडीशनर को बालों की जड़ों कभी ना लगाएं।

इसके बाद कंडीशनर को 10 मिनट के लिए रखकर बालों को ठंड़े पानी से अच्छी तरह से धो लें।

डाइट

इन सभी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना जितना महत्तवपूर्ण है, उतना ही महत्तवपूर्ण सही आहार लेना भी है। जब जैसी आहार लेते हैं, हमारे बाल भी उतने ही स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। इस दौरान आप अंड़ा, मछली और अखरोट का सेवन कर सकती हैं। इनमें प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। अखरोट का सेवन करने से बाल हमेशा स्वस्थ्य रहते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *