मच्छरों की फौज हुई हमलावर

 

 

मच्छरों के शमन की नहीं किसी को चिंता!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मॉनसून की बिदाई के साथ ही अब जगह – जगह जमे पानी के कारण मच्छरों के प्रजनन के लिये उपजाऊ माहौल तैयार हो रहा है। इन दिनों मच्छरों की फौज के हमले से जिले भर के नागरिक भयाक्रांत ही दिख रहे हैं।

नागरिकों की मानें तो जिला मुख्यलय, तहसील मुख्यालय, विकास खण्ड मुख्यालय सहित गाँव – गाँव में जगह – जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जगह – जगह कचरे से अटी पड़ी नालियों में मच्छर पनप रहे हैं। इसके साथ ही साथ खाली पड़े प्लाट्स में जमा पानी भी मच्छरों के लिये वरदान ही साबित होते दिख रहे हैं।

बताया जाता है कि लोगों के घरों की छतों, आँगन आदि में पड़े अनुपयोगी सामग्रियों में बारिश का पानी जमा हो चुका है। इन स्थानों पर मच्छरों के लार्वा पनप रहे हैं। शहर के अनेक वार्ड में साफ सफाई न होने के कारण जगह – जगह कचरे के ढेर लगे हैं, और इन कचरे के ढेरों में आवारा मवेशी, सूअर, कुत्ते, गधे आदि मुँह मारकर इन्हें फैला रहे हैं।

यहाँ यह उल्लेखनीय होगा के 02 से 22 अक्टूबर तक शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इसके बावजूद भी भाजपा शासित नगर पालिका परिषद के द्वारा साफ सफाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ली जा रही है। इसके अलावा पालिका में विपक्ष में बैठी काँग्रेस भी इस मामले में मूक दर्शक ही बनी बैठी है।