एसडीएम ने की पीड़ित मानव सेवा ग्रुप के कार्य की सराहना

 

 

हर संभव मदद का दिलाया भरोसा, अनाथ बालिका को सौंपी एफडी

(ब्यूरो कार्यालय)

लखनादौन (साई)। लखनादौन के सिविल अस्पताल में लगातार दो महीनों से मरीज़़ों और उनके परिजनों की सेवा के लिये लखनादौन के थाना प्रभारी महादेव नागोतिया के द्वारा आरंभ की गयी योजना अब परवान चढ़ती दिख रही है। लखनादौन के लोग इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मुहिम के तहत सिविल अस्पताल लखनादौन में भर्त्ती मरीज़ों और उनके परिजनों को सुबह का नाश्ता लोगों के सौजन्य से प्रदाय किया जा रहा है। इसकी शुरूआत थाना प्रभारी एम.डी. नागोतिया के द्वारा पहले स्वयं के व्यय पर की गयी थी। धीरे – धीरे लोगों के सेवा भाव के जज्बे से यह सेवा भाव अब फलने फूलने की स्थिति में आ चुका है।

युवाओं के द्वारा इस सेवा भावना को लेकर सोशल मीडिया पर पीड़ित मानवता सेवा के नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण भी किया गया है। इसमें रोज की गतिविधियों के साथ ही अगले दिन किस व्यक्ति या प्रतिष्ठान के द्वारा नाश्ते का वितरण किया जायेगा इसकी जानकारी विस्तार से दी जाती है।

सेवा भावना की इस नायाब मुहिम के तहत लोग अपना, बच्चों का जन्म दिन, शादी की साल गिरह, पूर्वजों की पुण्य तिथि आदि पर सिविल अस्पताल जाकर नाश्ते का वितरण करते हैं।

सदस्यों का सम्मान : पीड़ित मानव सेवा समिति सोशल मीडिया ग्रुप के सदस्य जो प्रतिदिन प्रातः 09 बजे अस्पताल पहुँचकर इस कार्य को कर रहें हैं उनका विजयादशमी के पावन पर्व पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अंकुर मेश्राम, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अरविन्द श्रीवास्तव एवं थाना प्रभारी एम.डी. नागोतिया सहित जन प्रतिनिधियों के द्वारा शॉल श्रीफल से सम्मान किया गया। इस पुनीत कार्य में कुछ ऐसे सदस्य भी जुड़ गये हैं जो आजीवन हर माह की एक निश्चित तिथि को अस्पताल में भर्त्ती मरीज़ों की सेवा करने का संकल्प ले चुके हैं।

3000 श्रद्धालुओं ने किया भण्डारा प्रसाद ग्रहण : असत्य पर सत्य की विजय का पर्व विजयादशमी के मौके पर पीड़ित मानव सेवा ग्रुप की ओर से बस स्टैण्ड स्थित पुलिस चौकी में महा भण्डारे का आयोजन किया गया। यह भण्डारा सम्मान समारोह के बाद लगभग 05 बजे प्रारंभ हुआ और देर रात्रि तक चलता रहा। इस भण्डारा कार्यक्रम में ग्रामीण अंचल से दशहरा पर्व देखने आये लगभग 3000 श्रद्धालुओं ने भण्डारा प्रसाद ग्रहण कर धर्म लाभ अर्जित किया। उक्त कार्यक्रम की रूपरेखा भी नगर निरीक्षक एम.डी. नागोतिया द्वारा तैयार की गयी थी।

अधिकारियों ने की सराहना : लगभग 02 बजे प्रारंभ हुए कार्यक्रम में पहुँचे अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अंकुर मेश्राम ने नगर निरीक्षक एम.डी. नागोतिया और नगर के समाज सेवियों द्वारा सिविल अस्पताल में की जा रही पीड़ित मानव सेवा की मुहिम की जमकर सराहना की और उक्त मुहिम में हर संभव सहयोग का वायदा किया।

इसी तरह अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अरविंद श्रीवास्तव द्वारा भी चल रहीं मुहिम से जुड़े लोगों की प्रशंसा की। इसके साथ ही विभिन्न राजनैतिक दलों के जन प्रतिनिधियों ने भी उक्त कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि नगर में पहली बार ऐसा हुआ हैं जब किसी थाना प्रभारी ने न केवल अपराध पर लगाम लगायी वरन जन मानस के दिलों में भी पुलिस के लिये सम्मान पैदा किया हैं।

अनाथ बालिका को सौंपी एफडी : गत दो माह पहले बेसिक स्कूल लखनादौन में एक अनाथ बालिका कु.साधना काकोड़िया का जन्मदिन थाना प्रभारी लखनादौन एम.डी. नागोतिया के द्वारा मनाने के बाद उन्होंने घोषणा की थी कि उनके स्टॉफ द्वारा बिना माता पिता की बच्ची के नाम पर 25 हजार रूपये की सावधि जमा (एफडी) की जायेगी। सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित पीड़ित मानव सेवा ग्रुप के द्वारा आयोजित सम्मान और भण्डारा कार्यक्रम में कु.साधना को एफड़ी की पॉलिसी उनकी शिक्षिका सुमन तिवारी के समक्ष सौंपी गयी।