तेज आवाज वाले पटाखे बेचने व फोड़ने पर रहेगा प्रतिबंध!

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। दीपावली में रात 10 बजे के बाद पटाखें फोड़ने पर रोक रहेंगी। यदि कोई तेज आवाज (चाइनीज व 125 डेसीबल से ज्यादा) वाले पटाखे फोड़ता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसकी शिकायत 100 डायल से की जा सकती है।

दीपावली पर सुरक्षित आतिशबाजी को लेकर कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने शनिवार को अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में तय किया कि एक साथ 50 से अधिक दुकानें कहीं भी नहीं लगाई जाएगी। वहीं, हर दुकान के बीच तीन मीटर की दूरी होना आवश्यक है। इस तरह की व्यवस्था नगर निगम के अधिकारियों सहित एसडीएम को करनी होगी।

50 किलो से अधिक पटाखें रखे तो होगी कार्रवाई : जिन स्थानों पर पटाखा दुकानें लगाई जानी है वहां पानी के टैंकर, बिजली व्यवस्था व अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक दुकानदार को 50 किलो से अधिक पटाखों का भंडारण रखने की अनुमति नहीं हैं। इससे अधिक पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा दुकान के सामने छोटी टेबल रखकर उसमें दीपक या अन्य सामाग्री बेंचने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

यह भी दिए निर्देश : पटाखा व्यापारी 125 डेसीबल से अधिक आवाज वाले पटाखे तो नहीं बेंच रहे, जांच करें। किसी व्यापारी के पास 125 डेसीबल से अधिक आवाज वाले पटाखे मिले तो पुलिस और जिला प्रशासन उन दुकान को तत्काल सील करें। व्यापारी ब्रांडेड कंपनी के पटाखे ही बेचें। पीसीबी पटाखों से हो रहे प्रदूषण की जांच करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *