435 राशन दुकानों में एईपीडीएस से मिलेगा राशन

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले की 485 शासकीय उचित मूल्य दुकानों के लिये आधार आधारित राशन वितरण व्यवस्था (एईपीडीएस) लागू की गयी है।

इसके तहत सभी 485 उचित मूल्य दुकानों के विक्रेताओं को राशन वितरण के लिये नयी विजनटेक मशीन मशीन उपलब्ध करवायी गयी है। अब जिले में सिर्फ आधार से ही उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया जायेगा।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि इसके अतिरिक्त पोर्टेबिलिटी व्यवस्था अंतर्गत अब जिले का कोई भी उपभोक्ता किसी भी उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सकता है। इसके तहत खाद्यान्न प्राप्त करने के लिये थंब इम्प्रेशन अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि बिना थंब इम्प्रेशन के किसी भी उपभोक्ता को राशन प्राप्त नहीं होगा। इस व्यवस्था के लागू होने से उपभोक्ता अपनी सुविधा की उचित मूल्य दुकान से खाद्याान्न प्राप्त कर सकेगा। इससे समय की बचत होगी और उपभोक्ता अकारण परेशान नहीं होगा।

पात्र परिवारों को रहेगी नामाँकन की सुविधा : आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि आधार कार्ड आधारित राशन वितरण व्यवस्था के तहत यदि पात्र परिवार के किसी भी सदस्य का आधार नंबर न होने या आधार नंबर सही होने पर भी बायोमेट्रिक सत्यापन न होने व वृद्धजन एवं निःशक्तजन को इस व्यवस्था अंतर्गत राशन प्राप्त करने के लिये परिवार द्वारा नामाँकित व्यक्ति को खाद्यान्न वितरण किये जाने की व्यवस्था की गयी है। केवल वही परिवार किसी अन्य व्यक्ति को नामाँकित कर सकता है जिसके सदस्यों की संख्या 03 या 03 से कम हो।