बंद गाड़ी चढ़ जाती है चढ़ाई!

 

 

वाकई ये अजब गजब रहस्य है। क्या आपने सुना है या देखा है कि कोई गाड़ी का इंजन बंद हो और वो पहाड़ी वाले रास्ते पर नीचे से ऊपर की ओर चलती जाए। आप भी कहेंगे कि ये कैसे मुमकिन हो सकता है। बंद गाड़ी पहाड़ी वाले रास्ते पर ऊंचाई की ओर चले। संभव तो मैदान वाले इलाके में नहीं है फिर पहाड़ी पर कैसे हो सकता है। क्या ये भूत का मामला है या फिर कोई रहस्यमयी ताकत गाड़ी को ऊपर की ओर खींच कर ले जाती है। तमाम सवाल आपके दिमाग में आ रहे होंगे। किसी भी हालत में ये संभव नजर नहं आता लेकिन एक जगह ऐसा होता है जहां आप कार बंद कर लें। इसके बावजूद कार पहाड़ी की ओर रास्ते पर चलती चली जाएगी।

चुंबक जैसी ताकत

ये जगह है कनाडा में है। यहां पर न्यू ब्रंसबिक आप जाकर देखिए, अपनी आंखों से ये नजारा देखेंगे। कनाडा में मॉकंटन एक शहर है जो चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा है और इन पहाड़ियों को मैग्नेटिक हिल्स भी कहा जाता है। दरअसल इन पहाड़ियों में चुंबक जैसी ताकत है और जब आपका वाहन यहां पहुंचता है तो वो ऊंचाई की ओर भी खिंचा चला जाता है।

अलग अनुभव

इन पहाड़ियों की चुंबकीय ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा लेंगे कि जब विमान यहां से गुजरते हैं तो पायलट को भी यही आभास होता है। उन्हें लगता है कि विमान नीचे की ओर खिंच रहा है इसलिए पायलट जब इस एरिया से निकलते हैं तो विमान की स्पीड बढ़ा लेते हैं। इस हिल की जानकारी 1930 में हुई थी तभी से ये एरिया चर्चा का विषय बन गया और अब तो पर्यटक इस जगह का भ्रमण जरूर करते हैं ताकि नया अनुभव कर सकें। देश विदेश से आए सैलानी जब इस इलाके में पहुंचते हैं तो उन्हें बिलकुल ही अलग अनुभव होता है।

(साई फीचर्स)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *