कलेक्ट्रेट में जगह-जगह बिलबिलाते मिले मच्छरों के लार्वा

 

 

 

 

जुर्माना लगाने में हीलाहवाली

(ब्‍यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। कलेक्टर के निर्देश पर डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए शहर भर में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे हैं। घर, अस्पताल, होटलों में लगे कूलरों की जांच भी कराई जा रही है। एसडीएम को इस पर नजर रखने भी कहा जा रहा है।

बावजूद इसके डेंगू-मलेरिया पर रोक लगाने जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी खुद ही लापरवाह बने हुए हैं। शुक्रवार को नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब कलेक्टर कार्यालय में लगे कूलर, गमलों की जांच की तो जगह-जगह डेंगू, मलेरिया जनित मच्छरों के लार्वा बिलबिलाते मिले।

अपर कलेक्टर कक्ष के बाहर मिले लार्वा

अपर कलेक्टर संदीप जीआर के कमरे के बाहर रखे गमलों से लेकर पोस्ट ऑफिस के कूलर, डबल लॉक स्ट्रांग रूम के बाहर आग बुझाने के लिए पानी भरी बाल्टी सहित हर जगह अनगिनत मच्छरों के लार्वा मिलते चले गए। आनन-फानन में कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने कूलरों में भरा पानी फिंकवाना शुरू कर दिया। मच्छरों के लार्वा मिलने पर निगमायुक्त ने वैसे तो हर स्थान के हिसाब से 5 हजार से 50 हजार तक का जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए हैं। लेकिन जब कलेक्ट्रेट में कई स्थानों पर लार्वा मिले तो नगर निगम के अधिकारी भी जुर्माना लगाने से बचते दिखे।

जुर्माना को लेकर होती रही चर्चा

सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अनिल जैन की टीम ने जांच के बाद तुरंत लार्वा युक्त पानी को फिंकवाया और गमलों को भी अलग कराया गया। जुर्माने को लेकर जिला नाजिर को नोटिस दिया तो सहायक स्वास्थ्य अधिकारी को एसडीएम दिव्या अवस्थी के पास ले जाया गया। जहां जुर्माने को लेकर चर्चा होती रही।

50 हजार की जगह 5 हजार लग सकता है जुर्माना

जुर्माने को लेकर सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला नाजिर और पोस्ट मास्टर को नोटिस देते हुए पूरी रिपोर्ट नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी को भेज दी। ताकि उच्चाधिकारियों द्वारा जुर्माना प्रस्तावित किया जा सके। कहा जा रहा है कि मामला जिला मुख्यालय से जुड़ा है इसलिए सिर्फ 5 हजार का जुर्माना ही लगाया जा सकता है। जांच दल ने सतना बिल्डिंग स्थित गर्ल्स हॉस्टल की जांच भी की यहां भी लार्वा मिले। गर्ल्स संचालिका संगीता जैन को भी जुर्माना नोटिस दिया गया। कार्रवाई में स्वास्थ्य निरीक्षक पोलाराव आनंद राव, रविंद्र सिंह ठाकुर अनिल मिश्रा आदि मौजूद रहे।

अस्पताल,आवासों में भी मिले लार्वा

नगर निगम की दूसरी टीम ने वर्धमान लाज मालवीय चौक, रानीताल चौक के पास अखिल श्रीवास्तव निवास, महेश सौदिया निवास, डॉ.अखिल श्रीवास्तव क्लीनिक, बी कुमारी श्रीमती राव, राजीव सहित सेठ मन्नूलाल हॉस्पिटल के परिसर में लगे कूलर की जांच की। जिनमें भरा पानी खाली कराते हुए सातों मकान मालिकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हुए 7 हजार 5 सौ की राशि राशि वसूल गई। इस अवसर पर सहायक स्वास्थ्य अधिकारी आर पी गुप्तरा, अनिल बारी, अतुल रैकवार सहित मुख्य स्वास्थ्य मलेरिया विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।