धनतेरस कल, यातायात पुलिस ने अब तक नहीं बनाया रूट प्लान!

 

बुधवारी सहित अनेक स्थानों पर उमड़ेगी भीड़, पार्किंग का अभाव बन सकता है परेशानी का कारण

(वाणिज्य ब्यूरो)

सिवनी (साई)। दीपावली का पाँच दिवसीय पर्व आरंभ होने जा रहा है। शुक्रवार को धनतेरस है। धनतेरस पर बाज़ारों में जमकर भीड़ उमड़ती है। शहर के बाज़ारों में धनतेरस पर खरीददारी के लिये आने वाली भीड़ के लिये किसी तरह की व्यवस्थाएं यातायात पुलिस के द्वारा अब तक नहीं किया जाना भी आश्चर्य जनक ही माना जा रहा है।

बुधवार से ही शहर के बाज़ारों में गहमा गहमी दिखायी देने लगी है। शहर के बाज़ार गुलजार होते ही व्यापारियों के चेहरे तो खिले दिख रहे हैं किन्तु शहर के बाज़ारों के आसपास यातायात व्यवस्थाओं और पार्किंग को लेकर अब तक यातायात पुलिस अथवा कोतवाली पुलिस के द्वारा किसी तरह की कवायद न किये जाने के कारण लोगों को परेशानियां हो रहीं हैं।

जिला मुख्यालय में बुधवारी, शुक्रवारी बाज़ार सहित नेहरू रोड, शंकर मढ़िया, बारापत्थर आदि क्षेत्र व्यवसायिक इलाके बन चुके हैं। इन स्थानों पर रंगाई पुताई, लोहे के सामान, इलेक्ट्रॉनिक आयटम, बर्तन, कपड़े, सोना चाँदी आदि के प्रतिष्ठान हैं। इन स्थानों पर बुधवार से ही जाम की स्थितियां नज़र आने लगी हैं।

जानकारों का कहना है कि त्यौहार के मद्देनज़र शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर यातायात पुलिस के द्वारा एक्शन प्लान पहले से ही तैयार कर लेना चाहिये था। बुधवारी बाज़ार में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित हैं पर यहाँ इस कदर भीड़ उमड़ रही है कि दो पहिया वाहन चालक भी परेशान होते नज़र आ रहे हैं।

नहीं हटा अतिक्रमण : पिछले दिनों नेहरू रोड से अतिक्रमण हटाने के लिये नगर पालिका प्रशासन के द्वारा यहाँ नपाई करवायी जाकर निशान लगाये गये और फिर नोटिस जारी किये गये थे। शहर में अतिक्रमण हटाये जाने की कार्यवाही इस बार भी सदा की तरह ही ठण्डे बस्ते के हवाले कर दी गयी है।

संकरी नज़र आ रहीं सड़कें : शहर में मुख्य बाज़ारों सहित व्यवसायिक क्षेत्र में दीप पर्व के चलते दुकानदारों के द्वारा अपने – अपने प्रतिष्ठानों के बाहर स्टॉल लगा दिये गये हैं। पहले से ही संकरी सड़कें इसके चलते और भी संकरी नज़र आने लगी हैं। पार्किग की मुकम्मल व्यवस्था न हो पाने के कारण सड़कों पर वाहन पार्क हो रहे हैं और आने जाने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अभी बातचीत भी नहीं हुई आरंभ : यातायात पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि त्यौहार के मद्देनज़र आने वाली भीड़ को देखकर संभावित पार्किंग स्थलों के लिये यातायात पुलिस को नगर पालिका प्रशासन से चर्चा करना होगा और यह बातचीत का दौर ही अब तक आरंभ नहीं हो पाया है।