यूनिवर्सिटी कैम्पस में दिखा तेंदुए का कुनबा

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। डुमना नेचर रिजर्व के पास ट्रिपल आइटीडीएम कैम्पस में बुधवार रात 8.30 बजे तेंदुआ और उसके शावक दिखे। ट्रीपल आइटीडीएम के सिक्योरिटी गार्डों ने मोबाइल से तस्वीरें लीं और वन विभाग को खबर दी। वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने रात में आसपास के क्षेत्रों में गश्त किया लेकिन तेंदुए नजर नहीं आए।

जानकारी के अनुसार ट्रीपल आइटीडीएम में बने पावर हाउस के पास नर और मादा तेंदुए के साथ तीन शावक देखे गए हैं। सिक्योरिटी गार्डों ने आसपास के क्षेत्रों में रात में निगरानी की। रेस्क्यू टीम ने देर रात तक गश्त की और गांवों के लोगों को अलर्ट किया। रेस्क्यू टीम ने हूटर बजाकर लोगों को बुलाया। डुमना नेचर रिजर्व के स्टाफ को भी को जानकारी दी गई है। आसपास सुरक्षा कड़ी की गई है।

न्यू रामपुर की पहाड़ी में भी तेंदुआ दिखने का शोर

इधर शहर में न्यू रामपुर पहाड़ी क्षेत्र में एक सप्ताह से तेंदुए दिखने की सूचना है। तेंदुआ दिखने की खबर पर मंगलवार को रेस्क्यू टीम ने क्षेत्र में गश्त भी की थी। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि तेंदुए ने उनके बकरी के बच्चे और कुत्तों का शिकार किया है। आसपास के लोग रात में टॉर्च जलाकर पहाड़ी में तेंदुआ होने का सुराग लगा रहे हैं। वन विभाग भी अलर्ट है।

ट्रिपल आइटीडीएम कैम्पस में तेंदुए का कुनबा दिखा है। रेस्क्यू टीम ने रात में गश्त किया। आवश्यकता महसूस हुई तो पिंजरा लगाया जाएगा।

रवींद्र मणि त्रिपाठी, डीएफओ