सिवनी की रॉयल्टी पर बैतूल में जारी था रेत परिवहन!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

बैतूल (साई)। रात के अंधेरे में बड़े पैमाने पर चल रहे रेत के अवैध कारोबार पर बीती रात जिला प्रशासन ने बड़ा प्रहार किया। कलेक्टर – एसपी ने खुद मोर्चा सम्हालते हुए अवैध रूप से रेत का परिवहन कर रहे वाहनों की धरपकड़ की।

जिले में कई स्थानों पर एक साथ चली इस कार्यवाही के दौरान 08 डंपर पकड़े गये। इनमें एक डंपर ऐसा भी है जिसमें सिवनी जिले की रॉयल्टी के नाम पर रेत का अवैध परिवहन हो रहा था। पकड़े गये डंपरों को विभिन्न पुलिस थानों और चौकियों में खड़ा करवाया गया है।

जिले में वर्तमान में केवल आधा दर्जन रेत खदानें ही ठेकेदारों के पास हैं जिनसे रेत निकाली जा सकती है। शेष खदानों की नीलामी की कार्यवाही अभी जारी है। नियम से बिना नीलाम हुए खदानों से रेत नहीं निकाली जा सकती, लेकिन अवैध रूप से नदियों से रेत निकालने का काम जिले भर में जोर – शोर से चल रहा है।

घोड़ाडोंगरी, शाहपुर और भैंसदेही क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है। रात होते ही अवैध रूप से रेत का परिवहन करने वाले वाहन सड़कों पर फर्राटे भरने लगते हैं। लंबे समय से इस संबंध में खनिज विभाग ही नहीं बल्कि प्रशासनिक अधिकारियों को भी शिकायत मिल रही है। यही नहीं कुछ जन प्रतिनिधि भी इसे लेकर सख्त नाराजगी जता चुके हैं।

इसे देखते हुए कलेक्टर तेजस्वी एस.नायक ने मंगलवार रात को राजस्व, खनिज और पुलिस विभाग को संयुक्त रूप से टीम बनाकर अवैध रूप से रेत का परिवहन करने वाले वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस बार कार्यवाही केवल मातहत अधिकारियों के भरोसे ही नहीं छोड़ी गयी बल्कि कलेक्टर श्री नायक और एसपी कार्तिकेयन के. भी खुद मौजूद रहकर कार्यवाही की अगुआयी करते रहे। रात साढ़े 11 बजे से सुबह 04 बजे तक ताबड़तोड़ अंदाज में जिले भर में कार्यवाही चली।

इन स्थानों पर पकड़े डंपर : कार्यवाही की शुरूआत सालीढाना से हुई। यहाँ से टीम रातामाटी, बंदीढाना, डुलारा, शिवसागर जैसे चर्चित खनन क्षेत्रों में पहुँची। अवैध रेत परिवहन के लिये कुख्यात डुलारा में नदी से रेत भरते हुए 04 डंपर पाये गये। इन सभी को जप्त कर लिया गया।

बांसपुर में 02 डंपर पकड़े गये। इसी क्षेत्र में एक डंपर ऐसा पकड़ा गया जिसमें रेत तो यहाँ से भरी गयी थी, लेकिन रॉयल्टी सिवनी जिले की दिखायी जा रही थी, इस पर इसे भी जप्त कर लिया गया है। उधर भैंसदेही क्षेत्र में भी टीम ने रेत से भरा एक डंपर जप्त किया है। इसमें टेमरू से अवैध रूप से रेत लायी जा रही थी। पकड़े गये वाहनों को पाढर, घोड़ाडोंगरी, रानीपुर, चोपना और कोतवाली थाना में खड़ा कराया गया है।