दो व्हील चेयर हो गयीं चोरी!

 

 

अस्पताल में मरीज़ों को नहीं मिल पा रही व्हील चेयर!

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी जिला अस्पताल के आपात कालीन प्रभाग से दो व्हील चेयर ही चोर ले उड़े और अस्पताल प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लग पायी। गंभीर रूप से बीमार मरीज़ अगर अस्पताल दिखाने आते हैं तो उन्हें चिकित्सक के पास तक पहुँचने में भारी मशक्कत करना पड़ रहा है।

बुधवार की रात पैर फ्रेक्चर वाली एक महिला मरीज़ को रात में जब अस्पताल ले जाया गया तो अस्पताल के आपात कालीन प्रभाग में एक भी व्हील चेयर उपलब्ध नहीं हो पायी। मजबूरी में उनके परिजन उन्हें पैदल ही किसी तरह चिकित्सक के पास ले गये। बाद में उन्हें पता चला कि अस्पताल के आपात कालीन प्रभाग से दो व्हील चेयर ही चोरी हो चुकी हैं।

बताया जाता है कि इसी बीच एक आया के द्वारा खाली व्हील चेयर लेकर आपातकालीन प्रभाग से बाहर निकले जाने पर उक्त मरीज़ के परिजनों के द्वारा उनसे व्हील चेयर की माँग की गयी तो उनके द्वारा उक्त व्हील चेयर को गहन चिकित्सा ईकाई का बताया जाकर उनके मरीज़ को देने से इंकार कर दिया गया।

जिला अस्पताल परिसर काफी समय से सीसीटीवी कैमरों की जद में है। इसके अलावा अस्पताल की सुरक्षा के लिये लाखों रूपये महीने खर्च किये जा रहे हैं इसके बाद भी अगर अस्प्ताल से व्हील चेयर जैसी बड़ी चीज चोरी हो रही है तो निश्चित तौर पर यह अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही की ओर ही इशारा करती नज़र आती है।

संवेदनशील जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह भी कुछ माहों से जिला अस्पताल की सीरत और सूरत बदलने का प्रयास कर रहे हैं। लोगों ने जिलाधिकारी से जनापेक्षा व्यक्त की है कि अस्पताल से व्हील चेयर कैसे चोरी हुई इसकी जाँच करवायी जाकर अस्पताल की व्यवस्थाएं भी पटरी पर आ सकें इस तरह की कवायद की जाये।