आज से बदल जाएंगे ये नियम

 

 

 

 

 

आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। 01 नवंबर से ऐसे बदलाव होने वाले हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। कल से एसबीआई बैंक की डिपॉजिट दरें बदल रही है। तो वहीं महाराष्ट्र में बैंकों के खुलने का समय बदल रहा है। आइए जानते हैं 01 नवंबर से बैंक से जुड़े कौनसे नियम बदल जाएंगे।

कम हो जाएंगी एसबीआई की ब्याज दरें : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अर्थव्यवस्था में लिक्विडिटी को देखते हुए बैंक डिपोजिट और फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज कम कर दिया है। अब 1 लाख रुपये तक के बैंक डिपोजिट पर 3.50 फीसदी की जगह 3.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। ये नई ब्याज दरें कल से यानी 1 नवंबर से लागू हो जाएंगी।

एसबीआई बैंक ने बैंक डिपोजिट के अलावा टर्म डिपोजिट और बल्क डिपोजिट पर भी ब्याज दरें क्रमशः 10 बेसिस प्वाइंट और 30 बेसिस प्वाइंट घटा दी हैं। ये नई दर एक से दो साल तक के टर्म डिपोजिट पर लागू होंगी। ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू होंगी।

एफडी पर ब्याज दरें घटाने के अलावा एसबीआई ने छठी बार वित्त वर्ष 2019 – 2020 के लिए एमसीएलआर घटा दिया है। यानी, अब एसबीआई बैंक का होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि लोन लेना और सस्ता हो गया है। अब नई दरों के मुताबिक एमसीएलआर दर 10 अक्टूबर से 8.05 फीसदी हो गई है।

एसबीआई ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। दिवाली से पहले ब्याज दरों में कटौती कर एसबीआई बैंक ने लाखों ग्राहकों को तोहफा दिया है।  रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति तीन दिन की बैठक की में 04 अक्टूबर रेपो रेट में कटौती की थी।

बैंकों का नया टाइम टेबल : महाराष्ट्र में पब्लिक सेक्टर बैंक का नया टाइम टेबल तय हो गया है। अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे। बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक तय किया गया है। महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *