मौसम में उतार-चढ़ाव से बढ़ा डेंगू का खतरा!

 

जानें क्या हैं कारण और कैसे करें रोकथाम

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मौसम में उतार – चढ़ाव और नमी के बीच मच्छरों का लार्वा तेजी से पनप रहा है। घरों और कार्यालयों में कूलर व टायरों में भी मच्छरों के लार्वा पनप रहे हैं। नगर पालिका के साथ ही साथ स्थानीय निकायों सहित मलेरिया विभाग के द्वारा अब तक मच्छरों के शमन के लिये माकूल उपाय न किये जाना लोगों के लिये चिंता का विषय बन रहा है।

बिगड़ रहे हालात : जानकारों का कहना है कि इस साल अच्छी बारिश के बाद मौसम और तापमान में लगातार उतार – चढ़ाव हो रहा है। धूप और नमी के बीच मच्छरों के पनपने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही है। नगर पालिका सहित स्थानीय निकायों के द्वारा लगातार मच्छरों के शमन के उपाय नहीं किये जा रहे हैं।

जानकारों के अनुसार, मच्छरों के पनपने और क्षेत्र में संक्रमण की शिकायत मिलने के बाद ही संबंधित जगह दवा का छिड़काव किया जाता है। नियमित सफाई और तापमान में बदलाव के साथ लगातार छिड़काव नहीं होने से मलेरिया, डेंगू का संक्रमण बढ़ रहा है।

इन कारणों से बेकाबू हो रही बीमारी : घरों – ऑफिस में लगे कूलरों के पानी की सफाई नहीं हो रही है। टायर, बर्तन में भरे पानी की अनदेखी। नालियों की सफाई और पानी निकासी व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया, सभी क्षेत्रों में नहीं हो रही फॉगिंग। निजि अस्पतालों में आरंभ में गुपचुप पॉजीटिव मरीजों का उपचार किया गया, इससे क्षेत्र में सर्वे और रोकथाम नहीं हो सका।

इसके अलावा स्थानीय निकायों और स्वास्थ्य विभाग, निजि अस्पतालों के बीच सामंजस्य का अभाव के साथ ही साथ बीमारी पर नियंत्रण के लिये संयुक्त कार्ययोजना नहीं बनाये जाने के कारण हालात बिगड़ते दिख रहे हैं।

dengue