बालों के लिए वरदान है भिंडी

 

 

भिंडी में ऐसी बहुत सी प्रॉपटीज होती हैं जो त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं। एक्ने, ड्राई स्किन, स्किन इंफेक्शन, एजिंग, पिगमेंटेशन, धूप से काली पड़ी स्किन, बालों की हेल्थ और शाइन, डैंड्रफ जैसी न जाने कितनी परेशानियां आप घर बैठे भिंडी से दूर कर सकती हैं।

खूबसूरत बालों के लिए

डैंड्रफ फ्री बाउंसी हेयर: भिंडी में प्रोटीन होता है और ये स्कैल्प में ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने से लेकर डैंड्रफ हटाने, इसे वॉल्यूम और शाइन देने तक में बहुत असरदार है। उबले हुए पानी में कटी हुई भिंडी डालें और ठंडा होने दें। छानकर आधा नींबू का रस मिलाएं और शैंपू के बाद आखिरी बार इस पानी से बाल धोएं।

स्कैल्प मॉइश्चराइजर

ड्राय, अनमैनेज्ड और कर्ली बालों के लिए जहां ये बहुत अच्छा मॉइशराइजर है, वहीं नॉर्मल बालों में इसकी नमी बैलेंस रखता है। इस तरह ये डैंड्रफ होने से भी रोकता है और स्कैल्प की खुजली खत्म करता है। 8 भिंडी को बीच से काटकर अंदाज से थोड़े पानी में हल्का गाढ़ा चिपचिपा लिक्विड बनने तक उबालें। छानकर अलग करें। एक चम्मच शहद और खुशबू के लिए लैवेंडर आॅयल या अपनी पसंद का कोई भी फ्रैग्रेंस आॅयल मिलाएं (आॅप्शनल)।

जैसे ऊपर कंडीशनर के रूप में यूज किया था, वैसे ही यूज करें। आपको मिलेंगे सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी बाल। अगर 2-4 दिनों तक स्टोर कर रखना हो तो इसी प्रोसेस से डिस्टिल वाटर से इसे बनाएं और फ्रिज में स्टोर करें। ये हर तरह के बालों को सूट करता है।

हेयर कंडीशनर

ऊपर जो भिंडी का पानी तैयार किया था उसमें नींबू ना मिलाएं। शैंपू के बाद बालों को अच्छी तरह निचोड़कर इसका एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। अब भिंडी के इस पानी को जड़ों के साथ ही पूरे बालों में अच्छी तरह लगाते हुए मसाज करें। 2 मिनट रखकर सादे पानी से धो लें।

शाइनी बाल

रात में दो कप कटी हुई भिंडी को दो कप पानी में धीमी आंच पर 15 मिनट उबालें। लिक्विड छानकर 10 मिनट तक ठंडा करें और किसी एयरटाइट जार या कंटेनर में रखें और रातभर के लिए छोड़ दें।

सुबह ये एक जेली की तरह होगा जिसे आप कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

खूबसूरत स्किन के लिए

भिंडी के जेली जैसे लिक्विड में एंटीबैक्टीरियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लामेटरी और रीहाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने, ड्राई स्किन और किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन को ठीक कर सकता है। स्किन के रैशेज और खुजली हटाने में भी ये बहुत हेल्पफुल है। इसमें विटामिन सी और ई भी होते हैं जो एजिंग की निशानियां हटाकर जहां स्किन को यंग लुक देता है, वहीं इसे पिगमेंटेशन से भी बचाता है और धूप से काली पड़ी स्किन को ठीक करता है। एक भिंडी को काटकर साफ पानी में आधे घंटे रखें। इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सादे पानी से धो लें। एक्स्ट्रा मॉइश्चराजर के लिए भिंडी के इस पानी को दूध शहद के साथ मिलाकर लगाएं।

पिगमेंटेशन हटाने

आधा बाउल पानी जब उबलने लगे, तो इसमें पहले 2-3 भिंडी और आधा चम्मच जीरा डालें। फिर तुरई के 3-4 (गोल) स्लाइसेज, 8-10 हरी धनिया के पत्ते मिलाएं और तेज आंच पर लगातार चलाते हुए उबालें। अब आंच धीमी करके 4-5 मिनट तक पकाएं। छानकर ठंडा होने दें। फ्रिज में इसे 3-4 दिनों तक स्टोर कर रखा जा सकता है।

इस लिक्विड को चेहरे हाथ-पैरों और पूरी बॉडी पर लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें। अब खीरे के जूस में रुई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें। पिगमेंटेशन हटाने और निखरी, गोरी स्किन के लिए सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें। बॉडी और हाथ पैरों पर भी यही प्रोसेस अपनाएं।

फेस पैक

कंडीशनर बनाने में बची हुई भिंडी को ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें या हाथ से अच्छी तरह मैश कर इस पेस्ट को चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और 15-20 मिनट रखकर सादे पानी से धो लें

खूबसूरत पैरों के लिए

कच्ची भिंडी का पेस्ट पैरों पर अच्छी तरह मसाज करते हुए लगाएं और सूखने पर धो लें। आपको मिलेंगे सॉफ्ट, खूबसूरत पैर।

(साई फीचर्स)