बनी रहेगी बादलों की आवाजाही

 

 

तीन दिन बाद उतर सकता है पारा

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। अरब सागर से लगातार मिल रही नमी के कारण प्रदेश के विभिन्ना स्थानों पर हल्की बरसात का सिलसिला जारी है। साथ अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान महा के असर से नमी बढ़ने का सिलसिला तेज होने के आसार हैं। सिवनी जिले पर इसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ने के आसार फिलहाल कम ही दिख रहे हैं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आने वाले तीन – चार दिनों तक सिवनी के आसमान पर बादलों की आवाजाही बरकरार रह सकती है। इसी बीच बूंदाबांदी की संभावनाएं भी हैं। शनिवार को भी सिवनी में हल्की फुल्की बूंदाबांदी हुई पर मौसम विभाग रिकॉर्ड कर पाये इतनी बूंदाबांदी नहीं हो पायी।

सूत्रों के अनुसार पल – पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार वातावरण में नमी बरकरार रहने के कारण बरसात की गतिविधियां जारी हैं। इस तरह की स्थिति अभी बनी रहेगी। अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान महा वर्तमान में वेरावल से 600 किलो मीटर दूर है। इसके गुजरात के तट से टकराने की संभावना है। तूफान के प्रभाव के कारण वातावरण में नमी की मात्रा और बढ़ने की संभावना है। इस वजह से बादल बने रहेंगे। दो दिन बाद बरसात की गतिविधियों में भी तेजी आ सकती है।

सूत्रों ने बताया कि मौसम में आ रहे बदलाव के कारण लोगों को स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। मौसम के परिवर्तन के दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और वातावरण में मौजूद कीटाणु, विषाणु शरीर पर हमला कर अनेक व्याधियां पैदा कर देते हैं।