विजिबिलिटी भी हुई कम, 32 फ्लाइट्स डायवर्ट

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिलली (साई)। दिल्ली-NCR की हवा में प्रदूषण के बाद अब बढ़ती धुंध ने एयर ट्रैफिक को गिरफ्त में ले लिया है। विजिबिलिटी घटने के कारण दिल्ली आ रही करीब 32 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। शनिवार रात हल्की बूंदाबादी ने राजधानी को धुंध की चादर में ढकना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही हवा में PM 2.5 और PM 10 का लेवल लगातार बढ़ रहा है। रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में पीएम 2.5 का स्तर 600 पार पहुंच गया।

32 फ्लाइट्स को किया गया डायवर्ट

इंदिरा गांधी इंटरनैशल एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक कम विजिबिलिटी की वजह से फ्लाइट ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। बता दें कि हल्की बारिश के बाद प्रदूषण में कमी नहीं आई, लेकिन इससे धुंध ज्यादा बढ़ गई और अब सड़क पर दूरतक देखने में भी परेशानी हो रही है। रविवार सुबह धुंध के कारण सड़क पर वाहनों को लाइट्स का इस्तेमाल करना पड़ा।

कहां-कहां डायवर्ट हुईं फ्लाइट्स

खराब मौसम की वजह से सुबह 9 बजे से टी3 टर्मिनल पर फ्लाइट ऑपरेशन्स में दिक्कत आनी शुरू हो गई थी। अबतक 32 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ की तरफ डायवर्ट किया गया है। जयपुर: AI 763, AI 864, AI 440, AI 018, AI 112, अमृतसर: AI 494, AI 940, AI 436, AI 382, AI 470, लखनऊ: AI 482, AI 635

दोपहर में दिल्ली-एनसीआर की स्थिति

जगह  AQI        स्थिति (डेटा सफर ऐप से)

दिल्ली 625         आपतकाल स्थिति

नोएडा 667         आपतकाल स्थिति

गुड़गांव 737         आपतकाल स्थिति

फरीदाबाद    501         खतरनाक

गाजियाबाद   868         बेहद खतरनाक

दिल्ली के बाद नोएडा के स्कूल भी बंद

बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली के बाद रविवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को भी बंद करने का ऐलान हुआ। यहां भी सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे। खराब मौसम को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर डीएम ने 4-5 नवंबर के लिए स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर पर मौसम मेहरबान रहेगा। इस दौरान प्रदूषण से काफी राहत मिलेगी। इस पूरे हफ्ते तेज हवाएं चलती रहेंगी और बीच-बीच में हल्की बारिश भी होती रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह से अब आने वाले समय में कोहरा बढ़ेगा। शनिवार दोपहर बाद हवाओं की गति बढ़ने लगी थी। शाम के समय कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई थी।