सोमवार से तीन दिन पड़ेगी कड़ाके की सर्दी!

 

 

नये चक्रवात का नहीं पड़ेगा ज्यादा असर पर तीन दिन गिर सकता है पारा

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मौसम का मिजाज़ अब स्थिर प्रतीत हो रहा है। चक्रवातों का असर समाप्त होते ही बंगाल की खाड़ी में नया चक्रवात उठा है। इसका ज्यादा असर सिवनी पर नहीं पड़ेगा पर 11 से 14 नवंबर तक रात का पारा गोता लगा सकता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवात बुलबुल का असर सिवनी सहित प्रदेश में नहीं पड़ेगा। इसके कारण आसमान पर बादलों की टोली दिख सकती है। रविवार तक मौसम साफ होगा। 11 नवंबर के बाद असरदार ठण्ड पड़ने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं उसके अनुसार फिलहाल चक्रवात बुलबुल पश्चिम बंगाल और असम की तरफ से होते हुए ऊपर चला जायेगा। इसलिये इसका प्रदेश पर असर नहीं पड़ेगा। इधर, अरब सागर में चक्रवात महा शक्तिशाली तूफान में तब्दील हो चुका है। यह गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है।

सूत्रों के अनुसार वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि 48 घण्टों में तूफान कमजोर होगा। यदि तूफान को पश्चिमी विक्षोभ से ताकत मिलती है तो पश्चिमी मध्य प्रदेश सहित भोपाल में बारिश हो सकती है। ये गतिविधियां 08 नवंबर तक जारी रहेंगी।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने इस बात के संकेत दिये हैं कि शनिवार तक रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और दिन का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रविवार को रात का तापमान 16 तो सोमवार से बृहस्पतिवार तक रात में पारा 14 डिग्री सेल्सियस तक उतर सकता है। दिन में तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।