देव उठनी ग्यारस आज

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। हिन्दू मान्यताओं में शयन पर गये भगवान विष्णु के आज कार्तिक शुक्ल ग्यारस पर उठने के साथ ही धार्मिक, माँगलिक आयोजनों की शुरूआत हो जाती है।

नयी धान अनाज व सब्जियों के साथ गन्ने की मण्डप बनाकर तुलसी शालिगराम विवाह का आयोजन होता है। परंपराओं का निर्वाह पूरे उत्साह के साथ किये जाने को लेकर बाज़ारों में चहल – पहल आरंभ हो गयी है और ग्यारस के साथ ही साथ माँगलिक आयोजनों की माँग निकलने पर बाज़ार सज गये है। यहाँ दुकानों में चहल – पहल नज़र आने लगी है व शादी विवाह के कार्यक्रम की शुरूआत होने के साथ ही कपड़ा, किराना, सजावट के सामान आदि की माँग निकलने के कारण व्यवसायियों के व्यवसाय सज गये हैं।

देवउठनी ग्यारस पर बेर, भांजी, आँवला उठो देवसांवला के बोलों के साथ पूजा अर्चना का आयोजन किया जायेगा। ग्यारस के बाज़ार सज चुके है और स्थान – स्थान पर गन्नों की बिक्री की जा रही है। बड़ी दीपावली के रूप में मनाया जाने वाला यह पर्व 08 नवंबर को श्रद्धाभक्ति के साथ मनाया जायेगा। यहाँ बस स्टैण्ड, शुक्रवारी, शंकर मढ़िया, छिंदवाड़ा चौक, गांधी भवन, कोतवाली, नगर पालिका, बाहुबली चौक, उप नगरीय क्षेत्र भैरोगंज में धार्मिक आयोजनों को लेकर बाज़ार भरे हुए हैं और इन स्थानों पर महिला पुरूषों सहित बच्चों की चहल पहल बनी हुई है।