नाश्ते में पोहा खाने के होते हैं कई रोचक फायदे!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सुबह के नाश्ते को शरीर के लिये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। डॉक्टर्स भी कहते है कि शरीर को फिट रखने के लिये सुबह का नाश्ता जरुर करना चाहिये। कई लोगों को नाश्ते में पोहा खाना बहुत पसंद होता है।

डॉयटीशियन्स बताते है कि पोहा स्वास्थ के लिये काफी लाभदायक होता है। पोहा का उपयोग कई प्रकार के व्यजनों को तैयार करने के लिये किया जाता है। पोहा कार्बाेहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ है जो हमें पयाप्ते ऊर्जा और शक्ति दिलाने में सहायक होता है।

ज्ञातव्य है कि पोहा चावल से तैयार किया जाता है। पोहा बनाने के लिये चावल को आधा पकाया जाता है, फिर इसे मशीनों से दबाकर चपटा किया जाता है। जिसके बाद इसे सुखाकर कच्चा पोहा तैयार किया जाता है। पोहे की अलग-अलग मोटाई चावल पर पड़ने वाले दबाव के कारण होती है। पोहे की लंबाई लगभग 02 मिमी होती है जो कि हल्केव भूरे रंग के होते हैं। पोहा पकाने की विधि के अनुसार इन्हेंल नरम और कुरकुरा बनाया जाता है। जानिए पोहा खाने के फायदे . . .

एनर्जी से भरपूर : आपको नता होना चाहिये कि आपका सुबह का नाश्ता आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखता है। पोहा ऐसा ही एक विकल्पन है जो आपको दोपहर के भोजन के समय तक एनर्जी देता है। यह पोहे के लाभों में से एक है। सुबह के नाश्ते में इसका सेवन करने से दिनभर आप एनर्जी फील करेंगे।

आसानी से पाचन : पोहा खान में हल्का होने के कारण इसका पाचन आसानी से हो जाता है। नाश्तेइ में पोहे के सेवन से आपको पूरा दिन भारीपन नहीं लगता। इसलिये सुबह नाश्तेश में पोहा खाना आपके लिये पाचन तंत्र के लिये बहुत अच्छा होता है।

हेल्दीप कार्बाेहाइड्रेट्स : नाश्तेप में शरीर को कार्बाेहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बाेहाइड्रेट्स नहीं प्राप्ति होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बाेहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिये सुबह एक प्लेरट पोहा जरूर खाएं।

आयरन से भरपूर : आयरन की पर्याप्तू मात्रा के कारण पोहा खाना स्वासस्य्एक के लिये अच्छां होता है। आयरन एक महत्वपपूर्ण मिनरल है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह पोहे के पोषण संबंधी लाभों में से एक है। गर्भवती महिलाओं को भी पोहे का सेवन जरूर करना चाहिये।