याद किये गये हरवंश सिंह!

 

 

पूर्व सूचना के अभाव में अनेक काँग्रेसी नहीं पहुँच पाये कार्यक्रम में!

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। जिले में काँग्रेस को एक मुकाम तक पहुँचाने वाले पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष स्व.हरवंश सिंह को जिला काँग्रेस कमेटी के एक कार्यक्रम में याद किया गया। इस संबंध में पूर्व सूचना के अभाव में काँग्रेस के अनेक नेता, आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में भाग लेने से वंचित रह गये।

जिला काँग्रेस कमेटी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार पूर्व शिक्षा मंत्री भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आज़ाद एवं प्रदेश के पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष ठाकुर हरवंश सिंह कि जयंति जिला काँग्रेस कार्यालय में मनायी गयी। जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज कुमार खुराना, जे.पी.एस. तिवारी, असलम खान, राजा बघेल, मोहन चंदेल ने इन महापुरूषों के जीवन पर प्रकाश डाला।

विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने कहा कि मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने देश में शिक्षा की अलख जगाने के लिये अनेक प्रयास किये। वे कवि शिक्षा विद, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्थापना एवं विश्व विद्यालय अनुदान आयोग का गठन किया। उनके द्वारा देश में शिक्षा के लिये किये गये योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। शिक्षा के क्षेत्र में आज़ाद के कार्यों को देखते हुए 2008 से प्रत्येक वर्ष 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश के पूर्व त्रिविभागीय मंत्री एवं विधान सभा के पूर्व उपाध्यक्ष द्वारा सिवनी जिला एवं प्रदेश में किये गये कार्यों को नहीं भुलाया जा सकता। उनके द्वारा जिला के विकास के लिये अनेक कार्य किये गये।

काँग्रेस के अंदर चल रहीं चर्चाओं के अनुसार सोमवार सुबह जब सोशल मीडिया पर स्व.हरवंश सिंह को श्रृद्धा सुमन अर्पित करने वाली पोस्ट आना आरंभ हुईं, उसके उपरांत जिला काँग्रेस के पदाधिकारियों को अपनी भूल का अहसास हुआ और सोशल मीडिया पर ही सोमवार को सुबह इस बात की सूचना प्रसारित करना आरंभ की गयी कि 12 बजे जिला काँग्रेस कार्यालय में स्व.हरवंश सिंह की जयंति के अवसर पर उन्हें श्रृद्धांजलि दी जायेगी।

चर्चाओं के अनुसार पूर्व सूचना के अभाव में जिले भर में स्व.हरवंश सिंह ठाकुर के अनेक समर्थक उनकी याद में आयोजित इस कार्यक्रम में शिरकत करने से वंचित रह गये।

जिला काँग्रेस के द्वारा इस तरह के किसी कार्यक्रम की जानकारी हमें नहीं है.

रजनीश हरवंश सिंह,

पूर्व विधायक, केवलारी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *