बिजली के लिये परेशान हो रहे हैं किसान!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

आदेगाँव (साई)। आदेगाँव विद्युत संचय केन्द्र के ग्राम बीबी एग्रीकल्चर फीडर से जुडे समीपस्थ ग्राम पुरवा क्षेत्र के कृषक गण कृषि के लिये मिलने वाली अपर्याप्त बिजली को लेकर खासे परेशान हो रहे हैं।

ग्राम के निवासियों में शामिल दुर्गा प्रसाद, जितेन्द्र कुमार यादव, टीकाराम प्रजापति, नन्हू प्रजापति, सोमा माली, गुल्लू माली, इंदू पटैल, विजय साहू, बाबूलाल, कुँवर नीके प्रजापति ने बताया है कि यहाँ के किसानों को खेती करने के लिये दोपहर साढ़े 12 बजे से शाम छः बजे तक एवं रात्रि में दो बजे से सुबह छः बजे तक विद्युत सप्लाई प्रदाय की जा रही है। कंपनी द्वारा विद्युत सप्लाई के इस शेड्यूल से किसानों को काफी परेशानी हो रही है।

कृषकों ने बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी रात्रि दो बजे छः बजे तक मिलने वाली विद्युत सप्लाई के दौरान होती है। चूँकि शीत ऋतु आरंभ हो गयी है और ऐसे मे विद्युत कंपनी रात्रि दो बजे से बिजली आपूर्ति कर कृषकों के साथ छलावा कर रही है। कृषकों ने रात्रि कालीन समय की विद्युत सप्लाई की टाईमिंग शेड्यूल में परिवर्तन करने की माँग की है।

उर्जा मंत्रालय द्वारा ही समय सारिणी तय की गयी है, उसी आधार पर एग्रीकल्चर फीडर पर 10 घण्टे कृषि के लिये एक साथ विद्युत प्रदाय की जा रही है. समय परिवर्तन के लिये यहाँ से कुछ भी नही किया जा सकता.

अमित सिंह,

कनिष्ठ अभियंता,

आदेगाँव.