पारा उतरा, मंगलवार से चलेगा सुर्खा!

 

 

गुनगुनी धूप भा रही लोगों को, बदलने लगा मौसम का मिजाज़

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। बादलों की उपस्थिति के बावजूद भी रात को पारा अब उतरता दिख रहा है। शुक्रवार को दिन में गुनगुनी धूप का आनंद लोगों ने उठाया, तो शाम ढलते ही मौसम के अपेक्षाकृत सर्द होते ही सड़कें सूनी होती दिखने लगीं। रात को निकलने वाले अब ठण्ड से बचने का पूरा इंतजाम करके निकलते दिख रहे हैं।

शुक्रवार को सुबह सर्द हवाओं ने लोगों को सिहरन उत्पन्न कर दी। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते आसमान पर बादलों की आवाजाही बनी हुई है। इसका असर कमजोर पड़ने के साथ ही बादल रूखसत होंगे तब कड़ाके की सर्दी पड़ना आरंभ हो सकती है।

मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि शनिवार को दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो रात में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। रविवार को भी तापमान कमोबेश इसी तरह का रहने की उम्मीद सूत्रों ने जतायी है।

सूत्रों ने बताया कि सोमवार से दिन का पारा तो 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है पर रात का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक उतर सकता है। यह स्थिति 20 नवंबर तक बनी रहेगी, इसके बाद अगले सप्ताह बृहस्पतिवार को पारा 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। इसके बाद एक बार फिर पारे में दो डिग्री सेल्सियस का उछाल दर्ज किया जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि जब पारा 12 या 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुँचेगा तब चलने वाली हवाएं बहुत ही चुभन वाली महसूस हो सकेंगी। सर्द हवाओं को सुर्खा भी कहा जाता है। इसका कारण यह है कि इस साल सर्दी के लिये लोग अभ्यस्त नहीं हो पाये हैं। जैसे – जैसे पारा गिरेगा उसके बाद लोगों को इसकी आदत भी पड़ती जायेगी और सर्दी का अहसास भी अपेक्षाकृत कम हो सकता है।