दबे पांव बढ़ रही सर्दी!

 

 

सोमवार से गोता लगा सकता है पारा!

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। नवंबर का दूसरा पखवाड़ा आरंभ होने के साथ ही अब सर्दी महसूस की जाने लगी है। दोपहर में गुनगुनी धूप और सुबह व शाम के समय सर्द हवाओं का आनंद लोग लेते दिख रहे हैं। रात नौ बजे के बाद शहर में धीरे – धीरे सन्नाटा पसरने लगता है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रात का पारा धीरे – धीरे नीचे आता दिख रहा है। इसका कारण यह है कि हवाओं का रूख उत्तरी हो गया है। उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में हुई बफबारी के कारण वहाँ से सर्द हवाएं अब मैदानी इलाकों की ओर बहने लगी हैं, जिससे सर्दी का अहसास हो रहा है।

सूत्रों का कहना था कि मौसम में ठण्डक घुलने का अनुमान कुछ सप्ताह पहले का था, किन्तु विक्षोभों के चलते आसमान पर बादल छाने लगे और सर्दी की आमद कुछ समय तक के लिये टल गयी। इस साल हुई जबर्दस्त बारिश के कारण सर्दी का आगमन जल्दी होने का अनुमान भी गलत ही साबित हुआ।

सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसपास सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ अपना असर यहाँ तक दिखायेगा। इसके कारण दक्षिण – पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवात अभी भी बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में बर्फबारी बढ़ जायेगी और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे की तरफ बढ़ जायेगा। इस कारण राजस्थान पर बना सिस्टम खत्म होने के बाद हवाओं का रुख उत्तरी होते ही बर्फीली हवाएं सिवनी सहित पूरे प्रदेश में कंपकंपी बढ़ा दंेगी।

सूत्रों ने बताया कि मौसम का पूर्वानुमान पल-पल बदल रहा है। इसके अलावा सूत्रों ने रविवार को दिन में 28 डिग्री सेल्सियस तो रात में 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रहने की उम्मीद जतायी है। सोमवार को रात में पारा 13 तो बुधवार से पारा 12 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।