राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा, जानिये क्या है तारीख

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

इंदौर (साई)। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने राज्य सेवा परीक्षा की घोषणा कर दी है। आयोग ने इस संबंध में विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके अनुसार मध्य प्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 12 जनवरी को आयोजित की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक साल से मध्य प्रदेश के विद्यार्थी इस परीक्षा की घोषणा का इंतजार कर रहे थे। इसके साथ ही यहाँ यह बताना प्रासंगिक होगा कि मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा के माध्यम से मध्य प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, जेल अधीक्षक, नायब तहसीलदार आदि प्रशासनिक पदों के लिये उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

हालांकि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पिछले दिसंबर में ही मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 की घोषणा की जानी थी। आयोग ने कुल 330 पदों के साथ प्रारंभिक विज्ञापन जारी किया गया है। हालांकि आने वाले दिनों में पदों में वृद्धि की संभावना भी जतायी जा रही है।

बताया जाता है कि शासन की ओर से रिक्तियां व पदों की जानकारी पीएससी तक नहीं पहुँचने के कारण विज्ञापन में देरी हो रही थी। प्रारंभिक तौर पर राज्य सेवा में डिप्टी कलेक्टर के 27 पद, डीएसपी के 22 पद और नायब तहसीलदार के 71 पद शामिल हैं। वित्त, स्कूली शिक्षा और जन संपर्क के अधिकारी स्तर के पद भी राज्य सेवा में शामिल किये गये हैं, हालांकि अब भी कई अन्य विभागों की ओर से पदों की जानकारी पीएससी को नहीं भेजी गयी है। माना जा रहा है एक दो सप्ताह में कुछ और विभागों के पद इसमें शामिल हो सकते हैं।