क्यों निकलते हैं आँसू, क्यों आती है हिचकी!

 

 

(हेल्थ ब्यूरो)

सिवनी (साई)। हमारे शरीर का हर अंग किसी न किसी पार्ट से जुड़ा है, तभी तो हमें कभी अचानक पसीना आ जाता है, तो कभी आँखों में कुछ जाते ही सबसे पहले पलकें बंद हो जाती हैं।

शरीर में अचानक ऐसे कई परिवर्तन होते हैं, जो हम महसूस तो करते हैं, लेकिन इनके बारे में नहीं जानते कि ऐसा होता क्यों है और इनके ऐसा होने के पीछे क्या कारण है। तो आईये आज हम आपको शरीर में अचानक होने वाले परिर्वतनों का मतलब बताने जा रहे हैं। ये परिवर्तन कुछ न कुछ संकेत देते हैं। जानिये कैसे..

रोंगटे क्यों खड़े होते हैं : कभी आपको ठण्ड लगे या कोई देशभक्ति गीत बज रहा हो, तो हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। दरअसल, ऐसा होने पर हमारा दिमाग गर्माहट महसूस करने लगता है। ये हमारे दिमाग के गर्म होने का संकेत देता है।

पेट में खलबली क्यों मचती है : कभी – कभी आपके पेट में कुछ अजीब से हलचल और खलबली मचती होगी। ऐसा खासतौर पर तब होता है जब हम कोई इंटरव्यू या कॉम्पीटिशन में हिस्सा लेने पहुुँचते हैं। ऐसा इसलिये होता है क्योंकि डर की वजह से हमारे शरीर में एड्रानिल हॉर्माेन निकलते हैं।

आँखों में आँसू क्यों आते हैं : आँखों में आँसू आने का मतलब या तो खुशी से होता है या गम से, लेकिन सही अर्थ ये है कि आँसू हमारी आँखों की सफाई करते हैं।

हिचकी क्यों आती है : अक्सर बैठे – बैठे ही हिचकी आने लगती है, तो हम कहते हैं कि कोई याद कर रहा है लेकिन जब भी कोई चीज हम जल्दबाजी में खा लेते हैं, तो न्यूमोगेस्ट्रिक नर्व पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से हिचकी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *