पैसे निकालने के लिए एक से दूसरी ATM पर नहीं होगा भटकना

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। अक्सर लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए भटकना पड़ता है। लोग जब एटीएम पर पहुंचते हैं तो कई बार बाहर नोटिस लगी होती है कि पैसा नहीं है। या फिर पूरा ट्रांजेक्शन करने  के बाद एटीएम का मॉनीटर यह सूचना देता है। लोगों को इस परेशानी से बचाने के लिए यूनियन बैंक ने नई पहल की है। एक ऐसा ऐप तैयार किया गया है, जो आपके स्थान से 10 किलोमीटर की परिधि के अंदर लगे इस बैंक के एटीएम के भरे या खाली होने की जानकारी देगा।

बैंक के इस एप में तीन विकल्प होंगे, जिसमें शून्य से तीन किलोमीटर, तीन से पांच किलोमीटर और पांच से दस किलोमीटर क्षेत्र में लगे एटीएम के बारे में जानकारी ली जा सकेगी। यूनियन बैंक के बाद अन्य बैंक भी यह सेवा शुरु करेंगे। यू मोबाइल एप से खाताधारक एटीएम की पिन भी जनरेट कर सकेंगे, जिसके लिए पहले उन्हें एटीएम तक जाना होता था। इस एप से पीपीएफ, एफडी, रेकरिंग खाते खुल सकेंगे और सामान्य बैंकिंग की जा सकेगी। इसके अलावा खाताधारक दो लाख रुपए तक इस एप के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं।

सुरक्षित है ऐप का प्रयोग

यूनियन बैंक के अधिकारियों का कहना है कि मोबाइल फोन खो जाने पर भी दूसरा व्यक्ति इस एप का संचालन नहीं कर सकता क्योंकि इसमें पासवर्ड के अलावा थम्ब इंप्रेशन यानी अंगूठे का निशान भी जरूरी होता है। इस एप में पैसे के लेनदेन के लिए भी पासवर्ड देना होता है। यदि किसी अन्य व्यक्ति ने एप खोल भी लिया तो वह पैसे का लेन-देन नहीं कर सकेगा। लेन-देन के लिए खाताधारक के मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा जिससे सही व्यक्ति ही इसका इस्तेमाल कर सकता है।