मोगली महोत्सव में शामिल होंगे राज्य के 500 प्रतिभागी

`

 

0 पेंच नेशनल पार्क में दी जायेगी जैव विविधता की जानकारी

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जंगली जानवरों के बीच पला – बढ़ा और मोगली के नाम से बच्चों की पसंद बन चुका बालक अब पूरे विश्व में अपनी ख्याति अर्जित कर चुका है।

पूर्व त्रिविभागीय मंत्री ठा.हरवंश सिंह के कार्यकाल में सिवनी जिले में प्रारंभ हुए मोगली महोत्सव के नाम से प्रसिद्ध पेंच नेशनल पार्क में इस वर्ष भी राज्य स्तरीय महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित होना है। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन के अंतर्गत जिला शिक्षा विभाग, जैव विविधता के अंतर्गत वन विभाग एवं अन्य सहयोगी जनों के द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसकी तैयारी प्रारंभ कर दी गयी है।

जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल सिंह बघेल ने बताया कि त्रिदिवसीय इस आयोजन के दौरान बच्चों को वन्य जीव, वन संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर विषय विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाता है। साथ ही पेंच नेशनल पार्क के प्रसिद्ध बाघ एवं बायसन (जंगली भैंसा) आदि दिखाने का प्रबंध भी दक्षिण वन मण्डल द्वारा किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि इस व्यवस्था को शिक्षा विभाग के महेश गौतम, राज, विपनेश जैन, श्री पटले सहित अनेक लोग संचालित करते है साथ ही वन विभाग एवं जैव विविधता के अंतर्गत जानकारी दी जाती है। जंगलों में पायी जाने वाली जड़ी बूटी तथा जंगल के वृक्षों का आमजन के जीवन में उपयोग के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी जाती है।

इसके साथ ही साथ जंगली जानवरों का जीवन यापन तथा ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोग किस तरह रहते है इसके संबंध में भी भ्रमण कराया जाता है। इस वर्ष भी इस आयोजन में बच्चों को ग्रामीण परिवेश से अवगत कराया जायेगा।